Voting: पहले चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी, कल पड़ेंगे वोट!

लखनऊ। यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम पांच बजे थम गया। अब मंगलावार को प्रत्याशी घर- घर जाकर ही प्रचार कर सकेंगे। पहले चरण में 24 जिलों की 230 निकायों में बुधवार 22 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।


इन जिलों में चुनाव की तैयारियां परखने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अफसरों से जरूरी सूचनाएं लीं। कई जिलों में अफसरों को जरूरी दिशा.निर्देश भी दिए। पहले चरण में पांच नगर निगम मेरठ, आगरा, कानपुर, फैजाबाद,अयोध्या व गोरखपुर में चुनाव हो रहे हैं। इनके अलावा 71 नगर पालिका परिषद व 154 नगर पंचायतों के चुनाव भी होने हैं।

इनमें कुल 4325 पदों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने सोमवार को दिन में पहले चरण के चुनाव वाले 24 जिलों के प्रेक्षक, डीएम व एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों का जायजा लिया। आयुक्त ने जिलों में केंद्रीय अर्धसैनिक बलए पीएसी व सिविल पुलिस को ड्यूटी पर लगाए जाने के प्लान पर विस्तार से चर्चा की।

मतदान कर्मियों के तीसरे रेंडमाइजेशन व पोलिंग पार्टी की रवानगी की तैयारियों पर चर्चा की। केंद्र से मिले 40 कंपनी अर्धसैनिक बल में से 34 कंपनी को पहले चरण के जिलों में तैनात कर दिया गया है। सबसे अधिक चार कंपनी कानपुर व तीन कंपनी मेरठ में रहेगी। शामली, बिजनौर, बदायूं, आगरा, प्रतापगढ, गोण्डा व गोरखपुर में दो-दो कंपनी फोर्स लगाई गई है।

इसके अलावा 75 कंपनी पीएसी लगाई गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील मतदान केंद्रों की निगरानी ड्रोन कैमरों से करने के निर्देश दिए हैं। जिलों में इनकी उपलब्धता पर भी विस्तार से चर्चा हुई। इसका उपयोग भीड़.भाड़ वाले मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की तैयारियों पर भी चर्चा हुई। इसके लिए कर्मचारियों व टेबलेट की उपलब्धता पर भी बात हुई।

इन जिलों में होगा पहले चरण का मतदान
शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायू, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर व सोनभद्र में चुनाव होना है।

You May Also Like

English News