Voting: मेघालय और नगालैंड में मतदान जारी, जानिए 11 बजे तक कितने वोट पड़े!

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर राज्य मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। शाम चार बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न होगा। हालांकि नगालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग तीन बजे ही समाप्त हो जाएगी।


मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक नगालैंड में 38 फीसदी और मेघालय में 20 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। वहीं नगालैंड के सोम जिला के टिजिट के एक मतदान केंद्र पर धमाके की खबर आ रही है। इस धमाके में एक व्यक्ति की घायल होने की सूचना है।

सीएम टीआर जीलियांग ने कहा कि हमें उम्मीद है कि मतदान सुचारू रूप संपन्न होंगे और हम फिर से पूर्ण बहुमत प्राप्त करेंगे। हमें उम्मीद है कि राज्य में शांति प्रबल होगी और हम नागा राजनीतिक समाधान के लिए कदम उठाएंगे। बता दें कि दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा हैं बावजूद इसके 59.59 सीटों पर ही मतदान हो रहे हैं।

इसकी वजह यह है कि नगालैंड में जहां एक सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो निर्विरोध चुने जा चुके हैं वहीं मेघालय की विलियमनगर सीट पर एनसीपी उम्मीदवार जोनाथन संगमा की हत्या के कारण वहां चुनाव टाल दिया गया है। मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में हुए चुनाव के नतीजे तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे।

असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सरकार बनाने से उत्साहित भाजपा अब नगालैंड तथा मेघालय में भी सरकार बनाने की कोशिश में है। नगालैंड में 11.91 लाख मतदाता 227 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। दोनों राज्यों में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए हैं। नगालैंड में केंद्रीय बलों की 281 कंपनियां तैनात की गई हैं।

वहीं मेघालय के उग्रवाद प्रभावित पूर्व एवं दक्षिण गारो हिल्स जिलों में केंद्रीय बलों की छह अतिरिक्त टुकडिय़ां तैनात की गई हैं। मेघालय में इस बार मुकाबला भाजपा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के बीच है।

यहां कांग्रेस 59 सीटों पर जबकि भाजपा 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राज्य के 18.4 लाख मतदाता 59 सीटों पर 370 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एफ .आर खारकोंगर के मुताबिक इस बार यहां सबसे ज्यादा 32 महिलाएं चुनाव मैदान में हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com