Warning: महाराष्ट्र और गुजरात के तट से टकरा सकता है OCKHI, मौसम विभाग ने किया अर्लट !

मुम्बई: दक्षिण भारत में तबाही मचाने के बाद अब OCKHI  तुफान गुजरात की ओर बढ़ रहा है। इस साइक्लोन का मुंबई और आसपास का इलाका का असर देखने को मिल सकता है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के पास के इलाके सिंधुदुर्ग, थाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के स्कूलों को कल यानि 5 दिसंबर को एहतियातन बंद कर दिया है। साथ ही बीएमसी की डिजास्टर मैनेजमेंट यूनिट ने समंदर किनारे आज रात और कल सुबह हाईटाइड आने की आशंका जारी करते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है।

गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र सरकार ने भी साइक्लोन OCKHI के टकराने से पहले एहतियातन कुछ कदम उठा लिए हैं। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट कर स्कूलों को कल बंद करने के आदेश के बारे में बताया OCKHI साइक्लोन गुजरात की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने गुजरात के तट से टकराते वक्त साइक्लोन के कमजोर पडऩे की संभावना जाहिर की है, फिर भी नुकसान को कम से कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

यह चक्रवात दक्षिण गुजरात के सूरत की तरफ रुख कर चुका है। ऐसा अनुमान है कि 5 दिसंबर को मध्य रात्रि के दौरान साइक्लोन OCKHI सूरत के पास समुद्र तट को डीप डिप्रेशन के तौर पर पार करेगा। इस आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों को पहले ही आगाह कर दिया है।

इन इलाकों में मछुआरों को समंदर में ना जाने की सलाह दी गई है। इसे अति भीषण समुद्री चक्रवात की कैटेगरी में रखा गया है। इसके अलावा उत्तर गुजरात में 6 दिसंबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। साइक्लोन सेंटर के मुताबिक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में 4 दिसंबर की रात से लेकर 6 दिसंबर की सुबह तक 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाएं चलेंगी।

You May Also Like

English News