Alert: 27 मई तक आसमान से बरसती रहेगी आग, बुधवार को दिल्ली व राजस्थान दुबई से अधिक गरम!

नई दिल्ली: यूपी, दिल्ली और राजस्थान में चिलचिलाती हुई धूप और लू ने लोगों को जीना मुहाल कर रखा है। बुधवार को दिल्ली और राजस्था का तापमान दुबई शहर से भी अधिक रहा। दिल्ली में जहां दोपहर में 43 डिग्री के आसपास तापमान रहाए वहीं दुबई में ठीक इसी समय 41 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

राजस्थान में जयपुर में 45.4 डिग्री तापमान रहाए लेकिन उसके नजदीक टोंक जिले में स्थित वनस्थली में पारे ने 46.4 डिग्री को छू लिया। वहां की गर्मी का असर भी उत्तर भारत के अन्य हिस्सों पर दिखाई दे रहा है। उधर लगातार तीखी हो रही धूप से 27 मई तक राहत मिलने के आसार नहीं हैं। भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को संभावना जताई कि उत्तर व मध्य भारत में लू की गर्म लहर के कारण इस सप्ताह पारे के बढऩे का क्रम 27 मई तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने इस दौरान हरियाणा, राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए अलर्ट जारी किया है तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में सतर्क रहने को कहा है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अधिकतर हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त लू चलने की चेतावनी दी है जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ व हरियाणा में धूल भरी आंधी की भी संभावना जताई है।

You May Also Like

English News