क्यों गणेश पूजा में किन चीजों का भोग लगाया जाता है, जानिए इसका रहस्य…

आजकल हर तरफ गणेश उत्सव की धूम मची हुई है. हर कोई अपने अपने तरीके से भगवान् गणेश को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में सोच रहा है. किसी भी भगवान् की पूजा में भोग का बहुत महत्व होता है. हमारे शास्त्रों में भगवान् को भोग लगाने का नियम बताया गया है. गणेशचतुर्थी के दौरान गणेशजी की पूजा में अगर आप उनके पसंद का भोग लगाते है तो इससे भगवान् गणेश प्रसन्न होते है और आपको सुख और समृद्धि का वरदान देते है. आइये जानते है गणेशजी को कौन सा भोग लगाकर प्रसन्न किया जा सकता है. क्यों गणेश पूजा में किन चीजों का भोग लगाया जाता है, जानिए इसका रहस्य...गणेश चतुर्थीः आज रात को न करे चांद के दर्शन, नहीं तो हो सकता है कुछ बुरा, जानिए क्या है रहस्य…

गणेशजी को मोदक या लड्डू का नैवेद्य बहुत पसंद होता है. मोदक भी कई प्रकार होते है, गणेश पूजा के दौरान खासतौर पर गणेश जी को चढाने के लिए घर-घर में तरह-तरह के मोदक बनाए जाते हैं. इसके अलावा आप गणेशजी को मोतीचूर के लड्डू भी भोग के रूप में चढ़ा सकते है.

इसके अलावा शुद्ध घी से बने बेसन के लड्डू भी गणेशजी को भोग में चढ़ाये जा सकते है. आप चाहे तो गणेशजी को बूंदी के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं. नारियल, तिल और सूजी के लड्डू भी उनको अर्पित किए जाते हैं. 

You May Also Like

English News