WhatsApp का अगला बड़ा फीचर: ग्रुप ऑडियो/वीडियो कॉलिंग मिलना हुआ तय

WhatsApp पहले एक चैटिंग ऐप हुआ करता था, लेकिन अब यह सिर्फ चैटिंग ऐप नहीं है. क्योंकि धीरे धीरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग लाया गया है. अब कॉलिंग का बाद ग्रुप कॉलिंग लाने की तैयारी हो रही है. ठीक वैसे ही जैसे स्मार्टफोन और स्काइप में किया जा सकता है.WhatsApp का अगला बड़ा फीचर: ग्रुप ऑडियो/वीडियो कॉलिंग मिलना हुआ तयVodafone का बड़ा धमाका, 181 रु. में पूरे 1 महीने तक सब कुछ अनलिमिटेड….

रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सऐप का अगला बड़ा फीचर ग्रुप कॉलिंग होगा जिसकी टेस्टिंग शुरू की जा चुकी है. WAबीटा इनफो की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp v2.17.70 बीटा वर्जन जिसे iPhone केलिए तैयार किया गया है इसमें ग्रुप कॉलिंग का कोड दिया गया है.  हालांकि फिलहाल ये हिडेन है. ट्वीट में कहा गया है कि पहले सिर्फ आंतरिक था, लेकिन अब यह साफ  हो चुका है कि व्हाट्सऐप में ग्रुप कॉलिंग मिलेगा.

गौरतलब है कि फेसबुक मैसेजंर में अभी ग्रुप वॉयस कॉलिंग फीचर दिया गया है. लेकिन फेसबुक के ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाटसऐप में अब वीडियो कॉलिंग में ग्रुप कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा जो बड़ी बात होगी.  WAbetainfo ने एक ट्वीट किया है जिसमें कहा गया है कि WhatsApp 2.17.70 सर्वर को एक रिक्वेस्ट भेजता है जिसमे ये पूछा जाता है कि जिस यूजर को आप कॉल कर रहे हैं वो किसी दूसरे ग्रुप कॉलिंग में है या नहीं.

इसके अलावा एक और बड़ा फीचर व्हॉट्सऐपम में आने वाला है इसकी भी रिपोर्ट्स लगातार आ रही हैं. ये फीचर मैसेज को वापस लेने का है यानी रिकॉल. भेजे गए मैसेज को कुछ सेकंड्स में वापस लेने के ऑप्शन मिलेगा. ये दोनों नए फीचर एक साथ आ सकते हैं ऐसी उम्मीद की जा सकती है. 

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के नए बीटा वर्जन में इन सब के अलावा कुछ नए फीचर्स भी हैं . इनमें से कम ऐप साइज और नंबर बदलने पर दोस्तों को नोटिफिकेशन जाने वाला फीचर दिया गया है. यानी आपने अपना नंबर चेंज किया है और आप चाहते हैं कि आपके व्हाट्सऐप कॉन्टैक्टस को जानकारी मिल जाए तो नए नंबर की जानकारी उन्हें मिल जाएगी.

हाल ही में व्हाट्सऐप में एक नया फीचर जुड़ा है. यह लाइव लोकेशन शेयरिंग का है. इसके तहत अब आप किसी को अपनी लोकेशन रियल टाइम भेज सकते हैं और वो आपको लाइव ट्रैक कर सकता है. इसे आप जब चाहें तब खत्म कर सकते हैं.

 

You May Also Like

English News