WhatsApp के डिलीट फोटो फिर से कर सकते हैं हासिल, इतना आसान है यह

अक्सर गलती से आप व्हाट्सएप पर भेजी गई किसी तस्वीर या वीडियो को डिलीट कर देते हैं। मगर, बाद में उनकी जरूरत होने पर आपको फिर से यूजर से कहना होता है कि तस्वीर या वीडियो दोबार भेज दे। मगर, इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ने नया फीचर दिया है, जिसमें आप डिलीट की गई मीडिया फाइल्स को फिर से हासिल कर सकते हैं।अक्सर गलती से आप व्हाट्सएप पर भेजी गई किसी तस्वीर या वीडियो को डिलीट कर देते हैं। मगर, बाद में उनकी जरूरत होने पर आपको फिर से यूजर से कहना होता है कि तस्वीर या वीडियो दोबार भेज दे। मगर, इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ने नया फीचर दिया है, जिसमें आप डिलीट की गई मीडिया फाइल्स को फिर से हासिल कर सकते हैं।  हालांकि, यह डिलीटेड फाइल्स व्हाट्सएप के सर्वर पर एक महीने तक ही रहती है। इससे ज्यादा पुरानी फाइल्स को हासिल नहीं किया जा सकेगा। इसी की मदद से आपको डिलीट फोटो और वीडियो दोबारा से मिल पाएंगे।  इसके लिए सबसे पहले जिस फोटो को आप हासिल करना चाहते हैं, उसे भेजने वाले यूजर के चैट पर जाएं। फिर यूजर्स के नाम पर टैप करें। उसके नीचे आपको मीडिया लिखा हुआ दिखाई देगा। इसमें जहां आपको वो डिलीट की गई फोटो या वीडियो दिखे, उसे क्लिक करें।  बस वह फिर से आपके फोन पर डाउनलोड हो जाएगी। यह फीचर एंड्रॉयड अपडेट 2.18.142 में ही मिलेगा। यदि आपके मोबाइल में ऐसा नहीं हो रहा है, तो अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लें।

हालांकि, यह डिलीटेड फाइल्स व्हाट्सएप के सर्वर पर एक महीने तक ही रहती है। इससे ज्यादा पुरानी फाइल्स को हासिल नहीं किया जा सकेगा। इसी की मदद से आपको डिलीट फोटो और वीडियो दोबारा से मिल पाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले जिस फोटो को आप हासिल करना चाहते हैं, उसे भेजने वाले यूजर के चैट पर जाएं। फिर यूजर्स के नाम पर टैप करें। उसके नीचे आपको मीडिया लिखा हुआ दिखाई देगा। इसमें जहां आपको वो डिलीट की गई फोटो या वीडियो दिखे, उसे क्लिक करें।

बस वह फिर से आपके फोन पर डाउनलोड हो जाएगी। यह फीचर एंड्रॉयड अपडेट 2.18.142 में ही मिलेगा। यदि आपके मोबाइल में ऐसा नहीं हो रहा है, तो अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लें।

You May Also Like

English News