वॉट्सऐप पर अगर आए यह मैसेज तो तुरंत फोन बंद कर दें

वॉट्सऐप ने इसी हफ्ते अपने यूजर्स के लिए विडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू की थी। अब महज तीन दिन के भीतर ही स्‍पैमर्स ने इसके जरिए लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इसके लिए उन्‍होंने एक स्‍पैम वेबसाइट तैयार की है।

 
वॉट्सऐप पर अगर आए यह मैसेज तो तुरंत फोन बंद कर दें
 
दरअसल, 15 नवंबर को वॉट्सऐप की यह सुविधा शुरू होने के बाद से ही यूजर्स को इससे जुड़े इनविटेशन लिंक आने शुरू हो गए थे। जब कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह एक वेबपेज पर पहुंच जाता है और यहां से इस नए फीचर को ऐक्टिव किया जा सकता है।
 
भेजे जा रहे स्पैम
अब इस फीचर की आड़ में जो स्‍पैम मेसेज भेजे जा रहे हैं, उनमें ऐसा कहा जाता है- ‘आपको वॉट्सऐप विडियो कॉलिंग फीचर ट्राई करने के लिए इनवाइट किया जाता है। इस फीचर को सिर्फ वही लोगे ऐक्टिव कर सकते हैं, जिन्‍हें इनविटेशन मिला है।’ जैसे ही कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है, वह एक वेबसाइट पर पहुंच जाता है जो स्‍पैम होने के बावजूद उसके जैसा नहीं दिखती।
 
अच्छे-अच्छे लोग खा जाएं धोखा
इस पूरी वेबसाइट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि अच्‍छे से अच्‍छे लोग धोखा खा जाएं। जैसे ही आप इस फीचर को इनेबल (शुरू करने) करने वाले लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाते हैं जहां यूजर वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। 
आप हो सकते हैं हैकिंग का शिकार
यहां पर आपसे कहा जाता है कि इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने चार और दोस्‍तों से इस लिंक को शेयर करना होगा और उन्‍हें इनवाइट करना होगा। जैसे-जैसे आप इस लिंक पर आगे क्लिक करते जाते हैं, आप स्‍पैम के दायरे में आते जाते हैं और यह आपको हैकिंग का शिकार बना सकता है।
 

You May Also Like

English News