WhatsApp में आया लॉन्चर ऐप शॉर्टकट फीचर, ऐसे करेगा काम

इंस्टैंट मैसेजिएंग ऐप व्हाट्सऐप कई फीचर्स की टेस्टिंग एक साथ करता है. अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए व्हाट्सऐप में लॉन्चर ऐप शॉर्टकट की टेस्टिंग कर रहा है. एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक यह ऐप शॉर्टकट व्हाट्सऐप के फीचर लिस्ट में ऐप शॉर्टकट देखा गया है.

WhatsApp में आया लॉन्चर ऐप शॉर्टकट फीचर, ऐसे करेगा काम

इस लॉन्चर ऐप शॉर्टकट का मतलब ये है कि आप व्हाट्सऐप के किसी फीचर को ऐक्सेस करने के लिए एंड्रॉयड की मुख्य स्क्रीन पर सेट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर व्हाट्सऐप का कैमरा या कोई चैट ऑपन करना है तो इसके लिए आप होम स्क्रीन पर शॉर्टकट सेट कर सकते हैं.

यह फीचर एंड्रॉयड के बीटा वर्जन में उपलब्ध है. हालांकि ऐसी खबरे हैं कि यह शॉर्टकट फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो में ही दिया जाएगा. यानी पुराने वर्जन के एंड्रॉयड यूज करने वाले कस्टमर्स को ये फीचर नहीं दिया जा सकता है.

एंड्रॉयड पुलिस ने एक स्क्रीनशॉट शेयर की है जिसमें व्हाट्सऐप आइकन दिख रहा है. इसे क्लिक करने पर आइकन ऑप्शन, कैमरा और न्यू चैट फीचर दिख रहा है.

हाल ही में व्हाट्सऐप में किसी भी फाइल को सेंड करने का सपोर्ट दिया गया है. इसके तहत iOS यूजर्स 128MB तक के फाइल्स सेंड कर सकते हैं. जबकि एंड्रॉयड के लिए 100MB की लिमिट है. व्हाट्सऐप वेब से सिर्फ 64MB तक की फाइल्स भेजी जा सकती है.

नए अपडेट के बाद अब आप ऐप भी व्हाट्सऐप के जरिए किसी को भेज सकते हैं. क्योंकि एपीके फाइल भी भेजना आसान होगा. इस अपडेट में एक दूसरा फीचर भी जुड़ा है. इसके तहत आप कैमरा स्क्रीन से सीधे फोटोज और वीडियोज सेलेक्ट कर सकते हैं.

हाल ही में व्हाट्सऐप ने फोटो फिल्टर्स का ऑप्शन दिया है. इसके तहत फोटोज भेजते वक्त उसमें फिल्टर्स लगा सकते हैं. इसके साथ ही अगर चार से ज्यादा फोटोज भेज रहे हैं तो वो गैलरी की शक्ल में सेंड होंगे ताकि सेंडर और रिसीवर को उसे देखने में आसानी हो.

इन सब नए फीचर्स के लिए आपको एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सऐप अपडेट करना होगा . अगर आप आईफोन यूजर हैं तो ऐप स्टोर से इसे अपडेट कर सकते हैं. अगर अपडेट के बाद भी आपको ये फीचर नहीं मिलते तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं या एपीके मिरर वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

loading...

You May Also Like

English News