आखिर वाट्सऐप ने क्यों बैन किए 22 लाख खाते, कौन सी गलती पर होगा असर

वाट्सऐप का इस्तेमाल आज हर कोई कर रहा है। भारत में तो लाखों लोग वाट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं। साथ ही साथ वाट्सऐप अपने उपयोगकर्ताओं को भी नए-नए अनुभव से परिचित कराता रहता है। कई तरह के फीचर भी उनके लिए लाते रहते हैं। लेकिन अब वाट्सऐप कुछ नए तरह का फैसला कर चुका है। वह लोगों के खातों को बैन कर रहा है। अभी तक 22 लाख से अधिक लोगों का वाट्सऐप खाता बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, 22 लाख लोगों का खाता इसलिए बंद कर दिया क्योंकि उन्होंने वाट्सऐप के नियमों को भंग किया है। यह शिकायतों के बाद फैसला लिया है। जानिए आखिर क्यों वाट्सऐप ने यह फैसला लिया है।

क्यों गिर 22 लाख वाट्सऐप ग्राहकों पर गाज़
वाट्सऐप ने अपने उपयोगकर्ताओं को दावा किया है वह उनकी चैट और कॉल को हमेशा सुरक्षित रखेंगे। लेकिन बीच में उन्होंने जब लोगों से उनकी बातों को उपयोग करने की अनुमति मांगी तो इसको लेकर काफी हंगामा हुआ और वाट्सऐप को अपना फैसला तक बदलना पड़ा। वाट्सऐप ने लेकिन अब अपने कुछ उपयोगकर्ताओं को बैन करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, कई उपयोगकर्ताओं ने वाट्सऐप को शिकायत भेजी थी। इसके बाद वाट्सऐप ने यह निर्णय लिया। बताया जा रहा है कि कंपनी ने खाता की बैन अपील और अन्य श्रेणियों में शिकायत मिली थी। कई चीजें तो इनमें गलतियों से हो जाती है।

बैन करने का कारण
वाट्सऐप खातों को बैन करने का कई कारण बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, वाट्सऐप या तो स्थायी तौर पर या फिर अस्थायी तौर पर खातों को बंद करता है। अगर स्थायी तौर पर खाते को बंद किया जाता है तो यह हमेशा के लिए किया जाएगा, फिर आप उसे उपयोग नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर अस्थायी होगा तो कुछ समय बाद आपका खाता शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन पूरी जानकारी लेने के बाद। इसलिए इससे बचने के लिए लोगों को स्पैम मैसेज नहीं भेजना चाहिएि। अगर किसी ने स्पैम संदेश भेजा है तो उसकी रिपोर्ट करना अच्छा होगा। उस नंबर को ट्रैक करके उसे बैन किया जाता है। अगर वाट्सऐप के जरिए लोग पोर्न कंटेट भेजेंगे तो भी उसे ब्लाक किया जा रहा है। इसके अलावा बच्चों से जुड़ी कोई गंदी फि ल्में भेजते हैं तो जेल भी हो सकती है। इसके अलावा वाट्सऐप पर थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे खाते को बैन किया जा सकता है। इससे खतरा रहता है। वाट्सऐप ने कहा है कि यह प्रतिबंधित है और स्कैनिंग करता है। थर्ड पार्टी के ऐप इस्तेमाल पर बैन किया जाता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com