बीते साल किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने गाड़े झंडे, जानिए

      कोविड ने दो सालों में काफी कुछ बदला है। कुछ जो पास थे वो काफी दूर हो गए, कुछ पास होकर भी मिल नहीं सके। इस दौरान जिन्होंने सबसे ज्यादा साथ दिया वह था फोन, इंटरनेट, किताबें और सोशल मीडिया। लोगों ने बेधड़क इन चीजों का इस्तेमाल किया। लेकिन सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया के करीब रहे। इससे न केवल दुनिया के करीब रहे बल्कि अपनों से भी दूर होकर जुडे रहे। ऐसे में कुछ वेबसाइट ऐसी रही जो सबसे ज्यादा उपयोग में लाई गई। यह सूची फिलहाल मीडिया पर जारी हुई है और जीन्यूज ने अपनी वेबसाइट पर जगह दी है। आइए जानते हैं।

सबसे आगे रहा टिकटॉक
सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट टिकटॉक रहा। इसने तमाम सोशल मीडिया साइट को पीछे छोड़ दिया। नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और गूगल तक को इसने लोकप्रियता के मामले में धूल चटाया। अधिकतर लोग इसी के साथ जुड़े रहे और लाकडाुउन में खूब छोटी वीडियो बना कर डाली। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की गई। हालांकि बाद में चीन का ऐप होने के चलते इसे बंद कर दिया गया। हालांकि भारत में अन्य कई छोटी वीडियो वाले ऐप आ गए हैं।

अन्य भी काफी उपयोग में लाए गए
टिकटॉक के बाद लोगों ने गूगल का काफी उपयोग किया। खाने की रेसिपी से लेकर किसी तरह के नए प्रयोग और अपने सूनेपन को खत्म करने के लिए लोगों ने गूगल से कई सवाल पूछे। इसके बाद लोग फेसबुक पर भी आए और एक दूसरे का हाल लिया और खबरों को जाना। चौथे नंबर पर माइक्रोसाफ्ट की वन ड्राइव और पेरेंट कंपनी को मिला है। इसके बाद नंबर आता है एपल, अमेजन और नेटफिलक्स का। इनको भी काफी उपयोग किया गया। एपल का आईक्लाउड काफी हिट रहा। इसके बाद यूट्यूब, ट्विटर और वाट्सऐप रहा। यूट्यूब पर लोगों ने वीडियो देखी। ट्विटर पर देश में होने वाली हलचल से जुड़े रहे और वाट्सऐप पर संदेश भेजा गया।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com