टी 20 में शतक लगाने वाला पहला बल्लेबाज, कभी नहीं खेला नेशनल टीम में

क्रिकेट का प्रारूप बहुत तेजी से बदला है।  मॉडर्न क्रिकेट में टी 20 प्रतियोगिता को काफी बढ़ावा मिल रहा है। इतिहास का पहला टी 20 मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड टीमों के बीच हुआ था।  टी 20 क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप 2007 में खेला गया था।  भारतीय टीम टी 20 के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाला देश बन गया था लेकिन क्या आप जानते हैं की इतिहास का पहला टी 20 शतक किस बल्लेबाज ने लगाया था। अगर नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको शतक लगाने वाले उस बल्लेबाज और उससे जुड़े किस्से आप को बताएंगे।
इस बल्लेबाज ने लगाया था पहला शतक
मॉडर्न डे क्रिकेट की शुरुआत 2000 के आसपास हुई थी। टी 20 क्रिकेट का पहला शतक 18 साल पहले 23 जून को लगाया गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इयान हार्वे ने टी 20 क्रिकेट का पहला शतक लगाया था।  जब टी 20 क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तब शायद ही किसी ने सोचा था की इस फॉर्मैट में भी शतक लगाया जा सकता है पर इयान हार्वे ने ये सच करके दिखाया।  खास बात ये है की पहला शतक लगाने वाले इस बल्लेबाज को कभी भी इंटरनेशनल लेवल पर एक भी टी 20 मुकाबला खेलने को नहीं मिला था।
ऑस्ट्रेलिया की वन डे टीम के थे नियमित सदस्य
एक भी इंटरनेशनल टी 20 मैच न खेलने वाले इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए फिफ्टी ओवर क्रिकेट में काफी योगदान दिया है। अगर इनके इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 73 वन डे मैच खेले हैं। हरफनमौला खिलाड़ी इयान हार्वे ने कुल 715 रन बनाने के साथ-साथ 85 विकेट भी लेने में सफल रहे थे। हालांकि इयान हार्वे इंटरनेशनल मैचों में एक भी शतक और अर्धशतक नहीं लगा पाए थे। वहीं इयान हार्वे ने फर्स्ट क्लास करियर में 15 शतक और 46 अर्धशतक लगाए हैं।  इसके अलावा उनके नाम 425 विकेट भी दर्ज हैं।
ऐसे लगाया टी 20 क्रिकेट का पहला शतक
23 जून 2003 को टी 20 कप में खेले गए वॉरविकशायर और ग्लूसेस्टरशायर के बीच मुकाबले में टी 20 क्रिकेट का पहला शतक लगा था।  दरअसल वॉरविकशायर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट  पर 134 रन बनाए थे।  आसान लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी ग्लूसेस्टरशायर की टीम की तरफ से क्रेग स्पियरमैन और इयान हार्वे की सलामी जोड़ी मैदान में उतरी थी।  दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी भी करी थी। लेकिन हार्वे एक छोर से ताबड़तोड़़ रन बनाते रहे। हार्वे ने 50 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बना डाले थे। और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में सफल रहे।  अपनी इस ऐतिहासिक पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से भी नवाजा गया था।
ऋषभ वर्मा
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com