अब 2 रुपए में चलेगा इंटरनेट, Wi-Fi के लिए भी PCO की तरह खुलेंगे PDO बूथ

दूरसंचार नियामक एजेंसी ट्राई (TRAI) अब भारत में सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। इसके बाद यूजर 2 रुपए में इंटरनेट चला सकेंगे। दरअसल ट्राई ने Pay As You Go पर आधारित Wi-Fi सर्विस शुरू करने का प्लान बनाया है।अब 2 रुपए में चलेगा इंटरनेट, Wi-Fi के लिए भी PCO की तरह खुलेंगे PDO बूथ

इसके लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। शुरुआत में 2 रुपए से लेकर 20 रुपए तक के प्लान रखे जाएंगे। इंटरनेट यूज करने के लिए आपको केवाईसी और वन टाइम पासवर्ड की जरुरत होगी। इसके बाद यूजर इंटरनेट का मजा ले सकेंगे। यह सेवा कब से शुरू होगी इस बात की जानकारी नहीं दी गई है। इस सर्विस को पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के नाम से जाना जाएगा। ये पब्लिक डेटा ऑफिस भारत को फोन से जोड़ने वाले पीसीओ बूथ की तरह होंगे।

ट्राई की ओर से वाई-फाई सर्विस शुरू करने का मकसद लोगों को सस्ते दर पर और आसानी से इंटरनेट उपलब्ध कराना है। ट्राई का मानना है कि इससे एक एरिया में टावरों की संख्या को सीमित करने में मदद मिलेगी। अमेरिका और फ्रांस में भी इस तरह की वाई-फाई सेवा उपलब्ध है। ट्राई की ओर से इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए कंपनियों को 25 जुलाई तक अपनी जानकारियां भेजने के लिए कहा गया। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

फेसबुक ने भी शुरू किया Find Wi-Fi सर्विस

हाल ही में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भी अपने यूजर्स के लिए ‘फाइंड वाई-फाई’ सर्विस शुरू की थी। इस सर्विस के जरिए यूजर अपने आस-पास स्थित फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट का पता लगा सकता है और वाई-फाई चला सकता है। इसके लिए आपको फेसबुक ऐप के मोर (More) सेक्शन में जाना होगा, जहां आपको ‘फाइंड वाई-फाई’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक मैप खुलकर आपके सामने आ जाएगा इसमें आपकी लोकेशन के आस-पास के वाई-फाई हॉटस्पॉट के बारे में पता चल जाएगा। जिसके बाद आप वाई-फाई यूज कर सकेंगे।

 

You May Also Like

English News