WI-FI: बीएसएनएल जल्द शुरू करने वाला है 25 शहरों में फ्री वाईफाई!

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी वीकॉन रॉक देश के 25 शहरों में वाईफाई सर्विस शुरू करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड बीएसएनएल के साथ एक करार किया है। इस करार के तहत पांच साल में 36 हजार करोड़ रुपये के निवेश से 25 शहरों में वाईफाई सेवा की शुरुआत की जाएगी।


वीकॉन ने अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा के साथ भी आईटी वाईफाई और मोबाइल हैंडसेट सहित के लिए करार किया है। कंपनी साल 2019 की पहली तिमाही से बीएसएनएल के नेटवर्क के जरिये वीकॉप रोकिट हैंडसेट की बिक्री शुरू करेगी। यह पहला ऐसा 3जी मोबाइल है जिसके लिए चश्मे की जरूरत नहीं होगी।
देश के वीकॉन ग्रुप और अमेरिका के रॉक कॉरपोरेशन के 50:50 की संयुक्त उद्यम दूरसंचार कंपनी का दावा है कि वह शहरों में गलियों से लेकर किसी भी परिसर के अंदर वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराएगी।

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने इस करार की घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिटिजल इंडिया सोच के अनुरूप डाटा यूज के मामले में भारत अब अमेरिका और चीन से भी आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रतिबद्धता के लिए वीकॉन रॉक के साथ भागीदारी के तहत जिन शहरों में वाईफई सेवाओं शुरू की जाएंगी वहां के लोगों को पहले तीन महीने वाईफाई मुफ्त में मिलेगा।

इन तीन महीनों में डाटा इस्तेमाल करने की कोई लिमिट नहीं होगी। देश के जिन शहरों में पहले चरण के दौरान वाईफाई सेवा की शुरुआत की जाएगीए उन शहरों की लिस्ट निम्नलिखित है। वाराणसी, गाजीपुर, विजयवाड़ा, नवी मुंबई, बंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, पणजी, पुणे, लखनऊ, अहमदाबाद, भोपाल, जयपुर, पटना, कोचीन, गुवाहाटी, तिरुपति, शिमला, चंडीगढ़, नोएडा, गुरुग्राम, देहरादूनए इंदौर और आगरा। जिन शहरों में यह सुविधा शुरू की जा रही है उनमें अधिकतर राज्यों की राजधानी हैं। उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा पांच शहरों में वाईफाई सेवा शुरू की जाएगी।

You May Also Like

English News