World Heart Day: अगर खायेंगे ये मसाले, तो हर दिन रहेगा हेल्दी आपका दिल

आज वर्ल्ड हार्ट डे है और डब्ल्यूएचओ की हालिया अध्ययन रिपोर्ट की मानें तो इन दिनों कम उम्र में ही दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा है. ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं कि घर में इस्तेमाल होने वाले मसाले आपके दिल को सेहतमंद रखने में कैसे मददगार साबित हो सकते हैं.World Heart Day: अगर खायेंगे ये मसाले, तो हर दिन रहेगा हेल्दी आपका दिलकरी पत्ते से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकर दंग रह जायेंगे आप

मसालों के इस्तेमाल से न केवल खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है बल्क‍ि इनमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो दिल को सेहतमंद रखने का काम करते हैं.

अगर आप भी अपने दिल की सेहत को लेकर फिक्रमंद रहते हैं तो इन पांच मसालों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा .

कैंसर के इलाज में काम आएगी पीपली

1. लहसुन

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है. खाने में लहसुन को शामिल करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है बल्क‍ि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. ऐसे में लहसुन खाना दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहने का कारगर उपाय है.

2. हल्दी

एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है. इसके अलावा ये डायबिटीज से बचाव का भी अच्छा उपाय है. 

3. काली मिर्च

काली मिर्च कॉर्डियोप्रोटेक्ट‍िव एक्शन को सक्रिय करने का काम करती है. ये न केवल ऑक्सीडेटिव डैमेज से सुरक्षा देने का काम करती है बल्कि कार्डियक फंक्शन को भी बढ़ाती है.

4. दालचीनी

खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से ब्लड फ्लो बेहतर होता है. जिससे खून का थक्का बनने की आशंका बहुत कम हो जाती है. दिल से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए रोजाना चुटकीभर दालचीनी का इस्तेमाल करें.

5. धनिया के बीज

धनिया के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है. इसमें मौजूद तत्व फ्री रेडिकल्स से दिल को सुरक्षित रखने का काम करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए, ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए धनिये के बीज का इस्तेमाल फायदेमंद होता है.

You May Also Like

English News