World Record: इस क्रिकेट टीम ने बना डाला विश्व रिकार्ड, जानिए कैसे?

न्यूजीलैंड: क्रिकेट को यूं ही नहीं रोमांच से भरा खेल कहा गया है। अक्सर रिकार्ड में एक के बाद एक नय रिकार्ड बनते और टूटते रहते हैं। अब न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया। आरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में कीवी टीम ने एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया।


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड महिला टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 490 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। इस दौरान कीवी कप्तान सुजी बेट्स ने शतक ठोकते हुए सर्वाधिक 151 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 94 गेंदों का सामना करते हुए 24 चौकों और दो छक्के भी जमाए।

सुजी बेट्स के अलावा मैडी ग्री ने 121 रन का योगदान दिया। दो शतकों के अलावा मैच में 2 अर्धशतक भी लगाए गए। जदेस वाकिसन ने 62 तो अमेलिया केर ने 81 रनों की पारियां खेलीं। दोनों नाबाद पैवेलियन लौटीं। पुरुष क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है।

अगस्त 2016 में नॉटिंघम के मैदान पर हुए मुकाबले में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों ने 444 का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था। वनडे में भारतीय महिला टीम का सर्वोच्च स्कोर 358है जो उसने आयरलैंड के खिलाफ पिछले साल मई में बनाया था।

इसके पहले भी सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड महिला टीम के ही नाम था। जो कीवी टीम ने 20 साल पहले जनवरी 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ खड़ा किया थाए तब ब्लैक कैप्स ने 5 विकेट खोकर 455 रन बनाए थे। महिला क्रिकेट में अबतक तीन बार हुआ हुआ कि स्कोर 400 के पार पहुंचा हो। इस लिस्ट में दो बार न्यूजीलैंड तो एक बार ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है।

You May Also Like

English News