World Tourism Day: दुनियाभर के पर्यटकों की पहली पसंद है भारत

27 सितम्बर का दिन दुनियाभर में ‘वर्ल्ड टूरिज्म डे’ के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा की गयी थी. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में पर्यटन को बढ़ावा देने और दुनियाभर में लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक करने का था.World Tourism Day: दुनियाभर के पर्यटकों की पहली पसंद है भारतक्या आप जानते है मध्यप्रदेश के ‘ताजमहल’ के बारे में…

टूरिज्म डे को मनाने के पीछे एक ख़ास कारण यह भी था कि, इस माध्यम से लोगों को यह समझाया जा सके कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने और आपसी समझ को मजबूत करने में सहायक होता है.

भारत में भी इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से देशी और विदेशी पर्यटकों को भारत की संस्कृति और बेमिसाल सौंदर्य से रूबरू कराया जा सके. भारत के पर्यटक स्थलों को देखने के लिए सालाना लाखों लोग आते है.

जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, भारत के कोने-कोने में प्राकृतिक सौंदर्य छिपा हुआ है. कश्मीर-हिमाचल की बर्फीली वादियां हो या गुजरात का सफ़ेद रण, मध्य प्रदेश के जंगल हो या राजस्थान का रेगिस्तान..पर्यटक इन जगहों पर अपने आप खींचे चले आते है.

आज वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे है भारत के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में…

You May Also Like

English News