अब चीन में चलेगी दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन…..

चीनी अधिकारियों ने बताया कि चीन में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का परिचालन शुरू करेगा. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक की दूरी को एक घंटे तक कम करेगी. रिपोर्ट के अनुसार, चीन रेलवे प्राधिकरण ने कहा- ‘कई सफल परीक्षणों के बाद ‘फुक्शिंग’ नामक यह ट्रेन 21 सितंबर से 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.’अब चीन में चलेगी दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन.....PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में महंगाई को लेकर कांग्रेसी सड़क पर, बेचा प्याज-टमाटर…..

इस तरह की कुल सात ट्रेनों को चलाया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी. यह ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली पिछले संस्करण से अधिक स्पीड पर चलेगी.

चीन में बने इस नए बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें एक खास तकनीक का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगा. चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी का लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं. 

आपको बता दें कि चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड रेल मार्ग भी है. यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है. 2,298 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग पर बीजिंग और क्वांगचो रेलवे स्टेशन के बीच रेलगाड़ियां चलती हैं. इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ती हैं.

You May Also Like

English News