WTO में अमेरिका की शिकायत करेगा भारत

अमेरिका द्वारा स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाने के खिलाफ भारत जल्द ही विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में अकेले शिकायत करने की तैयारी में है. जैसा कि पता ही है कि अमेरिका की इस कार्रवाई सेअमेरिका ही नहीं एशिया सहित भारत में शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट आई है.WTO में अमेरिका की शिकायत करेगा भारत

आपको बता दें कि शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीन से आयातित सामान पर ड्यूटी लगाने से विश्व के शेयर बाजारों मे इसका असर देखने को मिला था. अमेरिका, और एशिया के साथ ही भारत में शेयर बाजार में भारी गिरावट आ गई थी.भारत में बीएसई सेंसेक्स 400 अंक टूट गया था, इसके साथ ही निफ्टी भी 10 हजार के नीचे चला गया था. चीन के सामान पर ड्यूटी लगाने से पहले ही 50 से अधिक देशों ने अमेरिका के इस कदम का विरोध किया था. लेकिन उसने किसीकी बात नहीं मानी.ध्यान देने वाली बात यह है कि अमेरिका ने केवल यूरोपियन यूनियन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मेक्सिको को ही इस मामले से छूट दी है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के इस कदम का विरोध करते हुए ब्राजील, दक्षिण कोरिया, जापान, नॉर्वे आदि देशों ने भी विश्व व्यापार संगठन में शिकायत करने की बात तो कही, लेकिन इस पर पूरी तरह से विचार नहीं किया है. केंद्र सरकार भी कानूनी सलाह लेने के बाद ही संगठन में शिकायत दर्ज कराएगा. शिकायत दर्ज कराने के लिए अन्याय के खिलाफ भारत का यह एकल प्रयास होगा.

You May Also Like

English News