Xiaomi का वॉयस असिस्टेंट Xiao, गूगल असिस्टेंट को मिलेगी टक्कर?

चीनी स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल वॉयस ऐसिस्टेंट सर्विस में कदम रखा है. जैसे गूगल ऐसिस्टेंट एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में दिए जाते हैं वैसे ही अब शाओमी अपने स्मार्टफोन्स में अपना वॉयस ऐसिस्टेंट Xiao AI देगा.Xiaomi ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें इस पर्सनल ऐसिस्टेंट के बारे में बताया गया है . दूसरे AI बेस्ड ऐसिस्टेंट की तरह यह भी आपके कमांड्स पर टास्क करता है. उदाहरण के तौर पर आप इससे पूछ सकते हैं कि स्मार्टफोन में कौन सी फोटो कब क्लिक की गई थी. इसके अलावा इससे आप बोलकर फोटो क्लिक कर सकते हैं वीडियोज या टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं. शाओमी चीन में स्मार्ट होम डिवाइस भी बेचती है, इसलिए कंपनी ने इस ऐसिस्टेंट में इसका भी सपोर्ट दिया है. यानी आप इसे बोलकर लाइट/फैन स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं. भारत में फिलहाल जो भी शाओमी के स्मार्टफोन बेचे जाते हैं उनमें वॉयस ऐसिस्टेंट के तौर पर गूगल ऐसिस्टेंट दिया जाता है.

फिलहाल इस वर्चुअल असिस्टेंट को चीनी बाजार के लिए ही कस्टमाइज किया है. हाल में ही शाओमी ने चीन में Mi Mix 2 का अगल वेरिएंट Mi Mix 2S लॉन्च किया है. कंपनी के मुताबिक Mi Mix 2S में Xiao AI दिया जाएगा.

गौरतलब है कि भारतीय कस्टमर्स को अभी ये ऐसिस्टेंट नहीं दिया जाएगा. चीन के अलावा किसी दूसरे देश में अभी के लिए यह शुरू नहीं किया जाएगा. शाओमी ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी पार्टनर्शिप किया है जिसके तहत कंपनी ने MI AI Speaker में वॉयस ऐसिस्टेंट कोर्टाना दिए जाने का दावा किया था.

Xiaomi ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें इस पर्सनल ऐसिस्टेंट के बारे में बताया गया है . दूसरे AI बेस्ड ऐसिस्टेंट की तरह यह भी आपके कमांड्स पर टास्क करता है. उदाहरण के तौर पर आप इससे पूछ सकते हैं कि स्मार्टफोन में कौन सी फोटो कब क्लिक की गई थी. इसके अलावा इससे आप बोलकर फोटो क्लिक कर सकते हैं वीडियोज या टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं. शाओमी चीन में स्मार्ट होम डिवाइस भी बेचती है, इसलिए कंपनी ने इस ऐसिस्टेंट में इसका भी सपोर्ट दिया है. यानी आप इसे बोलकर लाइट/फैन स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं.

भारत में फिलहाल जो भी शाओमी के स्मार्टफोन बेचे जाते हैं उनमें वॉयस ऐसिस्टेंट के तौर पर गूगल ऐसिस्टेंट दिया जाता है. 

 

You May Also Like

English News