टेक्नोलॉजी दिग्गज Xiaomi ने Mi 6 कर दिया है लॉन्च, लेकिन अभी भारतीय मार्किट से रहेगा वंचित

चीनी टेक्नोलॉजी दिग्गज शाओमी ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन यानी MI 6 को पाकिस्तान में लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत 46,999 रुपये है. पाकिस्तान में यह Xiaomi Store Pakistan और Daraz के जरिए बेचा जाएगा.

टेक्नोलॉजी दिग्गज Xiaomi ने Mi 6 कर दिया है लॉन्च, लेकिन अभी भारतीय मार्किट से रहेगा वंचित

यह खबर इसलिए अहम है, क्योंकि इसे भारत में अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है. गौरतलब है कि शाओमी के लिए भारत सबसे बड़े बाजार में से एक है और यहां यह ब्रांड काफी पॉपुलर है. कंपनी ने यहां ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन उपलब्धता बढ़ाने पर भी काम कर रही है और लगातार रिटेल स्टोर Mi Home खोले जा रहे हैं. 

ये भी पढ़े: विडियो: क्या आपको पता है? Android OREO के खास फीचर्स, अगर नहीं तो जरुर पढ़े ये न्यूज़…!

इसी साल शाओमी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 6 को चीन में लॉन्च किया था तो उम्मीद की गई की इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा. चूंकि कंपनी चीन में प्रोडक्ट लॉन्च के कुछ महीने बाद दूसरे देशों में लॉन्च करती है, इसलिए कस्टमर्स को इसकी बेसब्री से इंतजार था. हालांकि इसी बीच रिपोर्ट आई कि शाओमी ने अपने फ्लैगशिप MI 6 को भारत में कभी न लॉन्च करने का फैसला किया है.

भारत में MI 6 नहीं लॉन्च करने की वजहें तो साफ नहीं है. क्योंकि जब हमने कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड मनु कुमार जैन से इसके बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ भी साफ कहने से इनकार किया. उन्होंने बस इतना कहा कि आने वाले समय में भारत में शाओमी के दूसरे स्मार्टफोन लॉन्च होंगे. लेकिन यहां Mi 6 लॉन्च न करने के पीछे की वजह नहीं बताई. उन्होंने यह भी नहीं बताया कि इसे लॉन्च किया भी जाएगा या नहीं.

गौरतलब है कि शाओमी ने भारत में कई ऐसे स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं जिसे चीन में एक साल पहले पेश किया गया था. शाओमी के फैन्स कई बार यह सवाल उठाते हैं कि भारत में प्रोडक्ट्स काफी लेट से क्यों लॉन्च किए जाते हैं और इतना ही नहीं कई स्मार्टफोन्स बार भारत में लॉन्च ही नहीं होते.

शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड मनु जैन से हमने यही सवाल पूछा कि भारत में स्मार्टफोन्स लेट से क्यों लॉन्च होते हैं और कई प्रोडक्ट्स तो लॉन्च भी नहीं होते. इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘शाओमी को भारत में अपना बिजनेस शुरू किए हुए अभी तीन साल ही हुए हैं और हम सिर्फ प्रोडक्ट लॉन्च करना नहीं चाहते बल्कि इसकी सर्विस भी बेहतर रखना चाहचे हैं. यहां का हमारा सेटअप छोटा है और धीरे धीरे इसका विस्तार किया जा रहा है और आने वाले समय में और भी प्रोडक्ट्स लॉन्च होने शुरू होंगे’

ये भी पढ़े: ट्रंप की खरी-खरी- आतंकियों के लिए जन्नत है पाक, पनाह देने को नही माफ करेंगे 

बहरहाल शाओमी अगले महीने भारत में दो कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. मनु जैन ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है कि भारत में कंपनी का पहला डुअल कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया जाएगा.

उम्मीद की जा रही है कि यह बजट स्मार्टफोन Redmi 5X होगा. लेकिन अगर पाकिस्तान में Mi 6 लॉन्च कर दिया गया तो ऐसा संभव है कि अगले महीने इसे भारत में लॉन्च किया जाए. क्योंकि अगर कस्टमर्स के लिहाज से देखा जाए तो भारत में पाकिस्तान के मुकाबले हाई एंड स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादा हैं. 

You May Also Like

English News