योगी सरकार ने ओमिक्रॉन से निपटने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में अब तक ओमिक्रॉन के नए कोविड-19 वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है, फिर भी इसको लेकर चिंताएं बहुत अधिक हैं। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार तैयारी कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को टीकाकरण की गति बढ़ाने, बीमारी की रोकथाम और उपचार के संबंध में स्वास्थ्य सलाहकार समिति द्वारा सुझाए गए बिंदुओं का पालन करने का निर्देश दिया।

योगी ने दिया ये निर्देश:
1: सरकार ने सभी जिलों में तैयारियां बढ़ाईं। स्वच्छता, कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन, फोकस टेस्टिंग, टीकाकरण, निगरानी और स्वच्छता इस रणनीति का हिस्सा हैं।
2: मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में 100 बेड और सीएचसी और पीएचसी में 50 नए बेड की व्यवस्था की गई है।
3: ऑक्सीजन, बेड और लैब जैसी व्यवस्थाओं पर राज्य सरकार की पैनी नजर है।
4: लगभग 3,011 पीएचसी और 855 सीएचसी सभी उन्नत सुविधाओं से लैस हैं।
5: सरकार ने राज्य में 73,000 निगरानी समितियों को भी सौंपा है।

यूपी में नए ओमिक्रॉन यात्रियों को लेकर दिशानिर्देश जारी
नए दिशानिर्देशों के अनुसार, उत्तर प्रदेश आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा। यदि उनमें से कोई भी कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया जाता है, तो उन्हें क्वारंटाइन कर दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा एक्सेस किए गए आधिकारिक आदेश के अनुसार, सरकार ने हर जिले में रेलवे और बस स्टेशनों के अधिकारियों को कोरोना वायरस बीमारी के नमूने के लिए एक मेडिकल टीम तैयार रखने का निर्देश दिया है।

जिला कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र में हवाई अड्डों का व्यक्तिगत दौरा करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग हो। जो लोग वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार क्वारंटाइन किया जाएगा, अधिकारियों ने जल्द से जल्द संपर्क ट्रेसिंग शुरू कर दी है।

भारत में 5 राज्यों ने 21 ओमिक्रॉन कोविड मामलों की रिपोर्ट दी
इस बीच, देश भर में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं। इन 21 मामलों में से राजस्थान में नौ, महाराष्ट्र में आठ, कर्नाटक में दो और दिल्ली और गुजरात में एक-एक मामला सामने आया है।

कोविड-19 के नए वेरिएंट की सूचना सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को दी गई थी। 26 नवंबर को, WHO ने कोविड-19 के नए वेरिएंट B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में ‘ओमिक्रॉन’ के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में वर्गीकृत किया है।

23 देशों ने ओमिक्रॉन कोरोना वायरस वायरस के मामलों की रिपोर्ट की
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा था कि 23 देशों में नए ओमिक्रॉन कोरोना वायरस वेरिएंट की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com