कहीं भी खोले डिजिटल सेंटर और कमाएं हर महीने, जानें

          अगर आप पड़ने के बाद भी खाली बैठे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आप घर बैठकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। सरकारी योजना के मुताबिक, लोग अपना डिजिटल सेंटर खोलकर इससे हर महीने अच्छा कमा सकते हैं। यह बिजनेस आप चाहें तो गांव में या फिर शहर में भी खोल सकते हैं। यह आइडिया आपके काफी काम आ सकता है। आइए जानते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर
बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा तीमझाम की आवश्यकता नहीं है। बस आपकी लगन और सोच अच्छी होनी चाहिए। गांव से शहर आकर कमाने वालों को भी इस सेंटर को खोलने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं  है, घर बैठे ही सेंटर खोलकर कमा सकते हैं। सरकार की ओर से यह योजना आत्मनिर्भर भारत के तहत चलाई जा रही है। इसमें केवल यही नहीं बल्कि कई अन्य योजनाएं भी हैं। डिजिटल इंडिया के तह आप कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। यह उन इलाकों में ज्यादा फायदेमंद साबित होगा जहां लोगों को आसानी से इंटरनेट नहीं मिल पाता है और वे तमाम मौकों से चूक जाते हैं। लोगों को इसके माध्यम से अपने घर के पास ही सरकार की तमाम योजनाओं के बारे में पता चलेगा।

कैसे शुरू करें
इसे शुरू करने के लिए आपको सीएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। वेबसाइट ragister.csc.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कराते ही आप यह काम कर सकते हैं। इससे आपको महीने में अच्छी कमाई होगी। यह एक तरह का स्टार्ट अप ही है। कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी को जन सेवा केंद्र भी कहते हैं। यह एक छोटा साइबर कैफे नुमा होता है जहां इंटरनेट और कम्पयूटर आसानी से मिल जाता है। इसमें आॅनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि से जुड़ी सेवाएं, कामर्स सेल, रेलवे सेवा, हवाई सेवा, मोबाइल, रिचार्ज सुविधा आदि तमाम तरह की सुविधाएं लोगों को इस केंद्र से मुहैया कराई जा सकती है।

यह खोलने के लिए जरूरी बातें
केंद्र खोलने के लिए आपका भारतीय होना जरूरी है और 21 साल उम्र होनी चाहिए। दसवीं पास होने के साथ ही कंप्यूटर की जानकारी और प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। साथ ही 250 से 300 वर्ग फीट की जगह, ग्राहकों के लिए बैठने की जगह, एक काउंटर, लैपटाप या डेस्कटाप, इंटरनेट, बिजली होनी चाहिए। यह खोलने के बाद आप किसी प्रकार का कोई ट्रांसजेक्शन करेंगे तो हर ट्रांसजेक्शन पर 11 रुपए सरकार की ओर से और टिकट बुक कराने पर 10 से 20 रुपए मिलते हैं। अन्य माध्यम से भी कमाई होती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com