चेक से कर रहे हैं भुगतान को रखें ध्यान, जानिए नए नियम

बैंक में कई तरह की धोखाधड़ी अपराधी करते हैं। आजकल आनलाइन फ्राड और साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। इसके अलावा चेक के माध्यम से भी लोग जालसाजी करते हैं। ऐसे में इस तरह की चीजों से बचने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओरसे कुछ नियम लागू किए गए थे। यह नियम चेक भुगतान से संबंधित थे। नियमों को लागू करने के बाद लगातार बैंक अपने यहां इसे कामकाज में सख्ती से लागू कर रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है यह नए नियम।

पॉजिटिव पे सिस्टम
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 2020 में यह नियम लागू किया गया था। इसे पॉजिटिव पे सिस्टम कहते हैं। इस सिस्टम के आधार पर लोगों के चेक से होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है। कई बैंकों की ओर से इसे जारी कर दिया गया है। कुछ ने नियम लागू होने के कुछ माह बाद तो कुछ ने 2021 में इसे लागू किया है। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से इसे 4 अप्रैल यानी आज से लागू किया जा रहा है। इसमें चेक के जरिए 10 लाख रुपए या इससे अधिक का भुगतान करते हैं तो आपको सत्यापन की प्रक्रिया में भाग लेना जरूरी है।

क्या है नियम और किन बैंकों में लागू
इस नए नियम के मुताबिक अगर कोई बैंक ग्राहक 50 हजार रुपए या फिर इससे अधिक रुपए का भुगतान चेक के माध्यम से किसी को करता है तो उसे सत्यापन करना होगा। इसके लिए ग्राहकों को अपना खाता नंबर के साथ चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक की तारीख, राशि, चेक काटने वाले व्यक्ति और जिसके नाम से काट रहे हैं उसका नाम भी देना जरूरी है। अगर सत्यापन नहीं कराते हैं तो भुगतान नहीं होगा इसे रोक दिया जाएगा। अभी तक यह नियम कई बैंकों में लागू हो चुका है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई, बैंक आॅफ बड़ौदा यानी बीओबी, बैंक आॅफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। पॉजिटिव पे सिस्टम की जानकारी ग्राहक अपने मोबाइल से दे सकता है जिसकी जांच की जाती है।

GB Singh