अगले साल एकादशी के व्रत कब हैं, जानिए पंचांग के हिसाब से तिथि

        हिंदू धर्म में एकादशी के दिन का काफी महत्व है। इस दिन महिलाएं व्रत करती हैं और भगवान विष्णु की पूजा करती हैं। एकादशी का दिन हर माह 11वें दिन पड़ता है। हालांकि यह तिथि पंचांग की तिथि के अनुसार हर पूर्णिमा और अमावस्या के बाद से गणना की जाती है। एकादशी शुक्ल और कृष्ण पक्ष में पड़ती है। पूर्णिमा को कृष्ण पक्ष और अमावस्या की एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं।

जानिए 2022 में कब हैं एकादशी
जानकारी के अनुसार, हरि वासर भी एकादशी को कहते हैं। अगले साल 2022 में एकादशी हर माह दो बार पड़ेंगे। जनवरी में 13 और 28 तारीख को, फरवरी में 12 और 27 तारीख को, मार्च में 14 तारीख और 28 तारीख को, अप्रैल में 12 और 26 अप्रैल को. मई में 12 और 26 मई को, जून में 11 और 24 जून को, जुलाई में 10 और 24 जुलाई को, अगस्त में आठ और 23 अगस्त को, सितंबर में छह और 21 तारीख को, अक्तूबर में छह और 21 तारीख को, नवंबर में 4 और 20 नवंबर को, दिसंबर में तीन और 19 दिसंबर को एकादशी का व्रत किया जाएगा।

क्या है इस दिन की खास बात
हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत काफी खास है। पंचांग में इस दिवस को काफी अच्छे से बताया गया है। बताते हैं कि व्रत का प्रभाव इतना अच्छा है कि इससे पितरों को भी काफी मुक्ति मिलती है और स्वर्ग की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि व्रत में महिलाओं को चावल का सेवन नहीं करना चाहिए और मसाले भी नहीं खाना चाहिए। चावल का सेवन कई पुरुष भी नहीं करते हैं। एकादशी से पहले दशमी के दिन से ही व्रत की शुरूआत होती है। एकादशी को नमक के बिना ही भोजन करना चाहिए। इस व्रत में चावल नहीं खा सकते। इसमें महिलाएं सुबह उठकर स्नान कर पूजा करती हैं और पूरा दिन व्रत करती हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com