अगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में…

नई और अच्छी जगहों की सैर करना चाहते हैं, लेकिन बजट को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल, दुनियाभर में ऐसी कई जगह हैं, जहां आप न सिर्फ कम बजट में सैर-सपाटा कर सकते हैं, बल्‍कि‍ प्रकृति के सानिध्य में भी जीवन बिता सकते हैं. इस साल के सबसे सस्ते डेस्टिनेशन के नाम की जिसमें भारत भी शामिल है.अगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...

कम्बोडियाअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से पहले नंबर पर कम्बोडिया है. यह देश दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां दुनिया में प्रसिद्ध अंकोरवाट मंदिर देखने लायक है. यह मंदिर कम्बोडिया के अंकोर में है.

वियतनामअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...इस लिस्ट में वियतनाम ऐसा दूसरा देश है, जहां आप बहुत कम बजट में घूम सकते हैं. यह भी दक्षिणपूर्व एशिया में है. यहां दुनिया की कई पुरातात्विक जगह देखने लायक हैं, जिनमें चम्पा का ‘मी सों’ एक है.

भारतअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...दुनियाभर में भारत को सांस्कृतिक रंगों, प्राकृतिक खूबसूरती, बदलते मौसम जैसी और भी कई चीजों के लिए जाना जाता है. इसलिए यहां सालभर टूरिस्टों की भीड़ बनी रहती. घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से भारत तीसरा स्थान रखता है. वेबसाइट के मुताबिक, यहां ज्यादातर लोग आगरा स्थि‍त ताजमहल देखने आते हैं, जो विश्व के सात अजूबों में शामिल है. भारत में राजस्थान, केरल, कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत में मेघालय, मणिपुर समेत कई ऐसे टूरिस्ट डेस्टि‍नेशन हैं, जहां घूमने का अपना मजा है.

बोलीवियाअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...बोलीविया दक्षिण अमेरिका का एक देश है. आप अमेरिका घूमना चाहते हैं, लेकिन बजट की समस्या है तो यह देश आपकी इस चाहत को पूरा कर सकता है. बोलीविया दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है, जहां आप कम खर्च में घूम सकते हैं. 

हंगरीअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...यूरोपीय देशों में हंगरी कम बजट में आपके लिए सबसे बेस्ट है. यह टूरिज्म के लिहाज से दुनिया के सबसे सस्ते देशों में 5वे नंबर पर है. हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट देखने लायक है. यह शहर डैन्यूब नदी के किनारों पर बसा है. बुडापेस्ट यूरोप यूनियन के सबसे बड़े शहरों में से एक है.

होंडुरासअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...सेंट्रल अमेरिका का होंडुरास देश इस लिस्ट में 6ठे नंबर पर है. यहां लाल सागर के किनारे सफेद रेत वाले बीच पर घूमने अनुभव बिल्कुल अलग होगा. इस देश में खाना और पीना बेहद सस्ता है.

बुल्गारियाअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...दक्षिण-पूर्वी यूरोप में बुल्गारिया घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में सातवें स्थान पर है. काले समंदर के किनारे बसे इस देश में आमतौर पर ब्रिटिशर्स घूमने आते हैं. अगर आपको समंदर के किनारे घूमना पसंद है तो बुल्गारिया की राजधानी सोफिया बेस्ट ऑप्शन है. यह यूरोप का दूसरा सबसे पूराना शहर है, जहां ज्यादातर म्यूजियम और गैलरीज देखने को मिलेंगी.

श्रीलंकाअगर आप घूमने-फिरने के हैं शौकीन, तो दुनिया के इन देशों की सैर करे वो भी सस्ते में...बादलों में छिपे पर्वत, झरने, चाय के बागान, ताड़ के पेड़ों के गलियारे. यह और कुछ ऐसे ही हसीन नजारों को समेटे श्रीलंका भी इस लिस्ट में शामिल है. जंगलों में ट्रेकिंग करने के शौकीन हैं या समंदर के किनारे घंटों बैठना पसंद है तो यह देश आपको बेहद पसंद आएगा. यहां बुद्ध की संस्कृति को करीब से जानने का अनुभव भी लिया जा सकता. आप इस देश में कम खर्च में घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं.

 

You May Also Like

English News