अगर आप छोटे बच्‍चे के साथ ट्रेन में करें सफर, तो जरुर ध्‍यान में रखे ये बात…

1- बच्‍चों के साथ ट्रेन का सफर करें तो ध्‍यान रहे कि सफर दिन का होना चाहिए। इससे बच्‍चे सहज महसूस करते हैं। लंबे सफर के दौरान बच्‍चों को इधर-उधर घुमाना भी चाहिए। अगर आप छोटे बच्‍चे के साथ ट्रेन में करें सफर, तो जरुर ध्‍यान में रखे ये बात...फॉरेन ट्रिप के लिए बजट कम है तो आजमाएं ये टिप्स

2- बच्‍चों के साथ आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और किसी गर्म जगह पर जा रहे हैं तो उन्‍हें हल्‍के और मुलायम कपड़े पहनाएं। सफर के दौरान हल्‍के कपड़े आराम देते हैं। अगर आप छोटे बच्‍चे के साथ ट्रेन में करें सफर, तो जरुर ध्‍यान में रखे ये बात...3- ट्रेन में बच्‍चों को गर्मी और पसीने से दूर रखने के लिए दिन में कम से कम तीन बार उसके कपड़े बदलें। टोपी लगा कर रखें। जिससे बच्चे का सिर और चेहरा धूप से बचा रहेगा।अगर आप छोटे बच्‍चे के साथ ट्रेन में करें सफर, तो जरुर ध्‍यान में रखे ये बात...4- बच्‍चों के साथ अगर आप ने किसी हिल स्‍टेशन की ट्रिप प्‍लान की है और ट्रेन से जा रहे हैं तो आप को कुछ बाते ध्‍यान रखने की जरूरत है। बच्चों के कपड़े ज्यादा ले जाने होंगे। अगर आप छोटे बच्‍चे के साथ ट्रेन में करें सफर, तो जरुर ध्‍यान में रखे ये बात...5- बड़ों के मुकाबले बच्चों को ज्यादा सर्दी लगती है। सर्दियों में कपड़े जल्दी नहीं सूखते इसलिए बच्चों के कपड़े एक्‍स्‍ट्रा रखें। बच्‍चे बार-बार टॉयलेट और पॉटी करते हैं तो उनके लिए एक्‍स्‍ट्रा अंडरगार्मेंट लेजाएं।  

6- घर हो या ट्रेन में सफर मां से ज्यादा बच्चों की परेशानियों को कोई और नहीं समझ सकता है। सफर के दौरान बच्चे के डॉक्टर का नंबर जरूर साथ रखें। 

7- बच्‍चों के साथ सफर के दौरान मौसम पर खास ध्‍यान देने की जरूरत है। मौसम बदलने या जगह बदलने से अकसर बच्चों को सर्दी हो जाती है। खांसी, सर्दी, दस्त की दवाएं सफर में साथ ले जाना ना भूलें। 

8- ट्रेन में सफर के दौरान बच्‍चों के लिए आप को रैश क्रीम जेल की जरूरत पड़ सकती है। मौसम बदलने से बच्चे को एलर्जी होने का डर रहता है। कमरे से बाहर निकलने से पहले बच्चे के चेहरे और हाथ सन्स्क्रीन जरूर लगाएं।

9- अगर बच्‍चों के साथ आप ट्रेन में लंबा सफर करते है तो सोते समय ध्‍यान रखें कि आपकी सीट के पास कोई अनजान शख्‍स आकर ना बैठे। 

10 – ट्रेन में सफर के दौरान बच्‍चों का बाहर का नजारा देखने का मन तो करेगा ही ऐसे में बच्‍चों को ट्रेन की खिड़की से हाथ बाहर ना निकालने दें।

You May Also Like

English News