अगर आप बचना चाहते है प्रदूषण से, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मौसम में काफी बदलाव आ चुका है। सुबह शाम ठंड के साथ ही कोहरे ने नाक में दम कर रखा है। स्थिति ये है कि 100 मीटर दूर भी सही से नहीं दिख रहा है। ये कोहरा सिर्फ हमारी दैनिक दिनचर्या को ही प्रभावित नहीं करते, बल्कि हमारे स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा असर डालते हैं। प्रदूषण और कोहरे से हमें कई तरह के रोग होने का खतरा रहता है। त्वचा खराब होने, अस्थमा, आंखों का खराब होना और सर्दी-जुकाम सहित कई अन्य आंतरिक रोग होने का खतरा भी रहता है। आज हम आपको कोहरे से बचने का सबसे आसान और सस्ता उपाय बता रहे हैं।अगर आप बचना चाहते है प्रदूषण से, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय#सावधान: माइक्रोवेव में गर्म किया हुआ खाना खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

इस घरेलू उपाय का नाम है ऐलोवरा। जी हां, एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी। अगर आप अपने घर में ऐलोवरा का पेड़ लगाते हैं तो प्रदूषण आपको कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

कैसे बचाएगा ऐलोवरा

  • प्रदूषण का सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है। एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍या भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्‍सर को भी यह ठीक करता है।
  • भागदौड़ और बढ़ते प्रदूषण का सीधा असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। जबकि ऐलोवेरा के गुदे को त्वचा पर हल्का रब करने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।
  • एलोवेरा शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।
  • बालों के लिए एलोवेरा चमत्‍कारी रूप से असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेली, जोजोवा या नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।
  • एलोवेरा, मुंह और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्‍तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और ब्‍लड आना बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्‍सर की बीमारी भी ठीक होती है। इसे आप अपने दांत के डॉक्टर के रूप में भी अपना सकते हैं।

You May Also Like

English News