अगर आप हैं बेटी के पिता, तो इस स्कीम में जरुर कीजिए निवेश….

अगर आपके घर में 10 साल की बेटी है तो फिर आप अगले 11 सालों में बेटी को कम से कम लखपति बना सकते हैं। यह आपके द्वारा किए गए निवेश पर निर्भर करेगा कि आप बेटी को 21 साल की उम्र में लखपति बनाते हैं या फिर करोड़पति। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम की एक खास बात और ये है कि इसमें एफडी और सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज से ज्यादा मिलता है और इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।  अगर आप हैं बेटी के पिता, तो इस स्कीम में जरुर कीजिए निवेश....अखिलेश का तंज भाजपा के मंत्री आगरा एक्सप्रेस वे पर चलते तो है, पर बोलते कुछ नहीं!

10 वर्ष की उम्र तक बेटियों का खुलेगा खाता
आप एक बेटी के नाम से ऐसा एक ही खाता खुलवा सकते हैं। अकाउंट खुलवाते वक्‍त आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा। बाकी, एक वित्त वर्ष में आप इस स्‍कीम के तहत 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। स्कीम के तहत अकाउंट खोलने वाले व्यक्ति को 14 साल तक इवेस्टमेंट करना होगा। 14 साल इंवेस्ट करने के बाद स्कीम 21 साल में मैच्योर होगी।

इनकम टैक्स में मिलेगी छूट
 एक अप्रैल, 2016 से इस स्कीम के तहत खुलने वाले अकाउंट पर 8.3 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसके अलावा डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं लगता है। अकाउंट में हर साल आपको कम से कम पांच सौ रुपए डिपॉजिट करने होंगे। अगर आप किसी साल पैसा जमा नहीं करते हैं तो पेनल्टी देनी होगी। इस स्कीम में इंवेस्टमेंट के फायदे
 सुकन्या स्कीम में इंवेस्ट करना फायदे का सौदा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अन्‍य स्मॉल सेविंग स्कीम के मुकाबले आज भी इसमें सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिलता है। इस स्‍कीम के साथ अच्‍छी बात यह है कि इससे बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च को भी आप पूरा कर सकते हैं। जो रकम आपको मैच्युरिटी के बाद मिलेगी, उस पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा।
कितने खोल सकते हैं अकाउंट
 सुकन्या समृद्धि अकाउंट के तहत आप एक लड़की के नाम से एक अकाउंट ही खोल सकते हैं। जिन घरों में दो बेटियां हैं या जुड़वा बच्चे हैं, उनके माता-पिता ज्यादा से ज्यादा तीन अकाउंट खोल सकते हैं। बेटी के 18 साल की उम्र होने पर अकाउंट में जमा 50 फीसदी राशि को आप विदड्रॉ कर सकते हैं। इस विदड्रॉल पर भी आपको किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा। बेटी की शादी के अवसर पर आप पूरा पैसा अकाउंट से विदड्रॉ करके इसको बंद कर सकते हैं।
कहां खुलवा सकते हैं अकाउंट
सुकन्या समृद्धि अकाउंट आप देश भर के किसी भी पोस्ट ऑफिस या कुछ प्रमुख बैंकों में खुलवा सकते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक जाकर आपको फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद कैश, ड्राफ्ट या चेक की मदद से पैसा डिपॉजिट करना होगा। इसके बाद पोस्ट ऑफिस और बैंक की तरफ से अकाउंट खुल जाएगा और आपको अकाउंट की पासबुक भी मिल जाएगी। इस क्रम में जब भी आप अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करें तो उसकी पासबुक में एंट्री जरूर करवा लें, ताकि आपको पता रहे कि कितना पैसा आपने जमा किया है।इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत
 सुकन्या स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए आपको जिन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी, वे हैं-
-बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट
-माता-पिता या अभिवावक का एड्रेस प्रूफ
-माता-पिता या अभिभावक का आइडेंटिटी प्रूफ

You May Also Like

English News