बड़ा फायदेमंद है मौसमी का जूस

जूस के सेवन से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. मौसमी का जूस काफी लोगों का पसंदीदा पेय है. रोगी को भी मौसमी का जूस पीने की सलाह दी जाती है। मौसमी में कैलोरी, कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम कम मात्रा में रहते है । पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है और फाइबर, फास्पोरस, कैल्शियम, विटामिन सी, ताँबा और कई तरह के इसमें तत्व पाए जाते हैं । आज हम आपको मौसमी के जूस के कुछ फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

वजन से लेकर हैंगोवर तक कम करता है खीरा

मौसमी में कैल्शियम अधिक मात्रा में मिलता है। गर्भवती स्त्रियों और गर्भाशय में बच्चे की शक्ति प्रदान करने के लिए इसका रस पौष्टिक है। मौसमी के रस में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट की गड़बड़ी, पेचिश और दस्त में लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. मौसमी के निरन्तर प्रयोग से रक्तवाहिनियाँ कोमल और लचीली हो जाती हैं। उनमें एकत्रित कोलेस्ट्रॉल शरीर से निकल जाता है. मौसमी का जूस मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा शीतल पेय पदार्थ है । मौसमी का जूस भूख बढ़ता है, रक्त शुध्द और शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है ।

मौसमी का जूस त्वचा के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह त्वचा को उज्जवल चमक और चमक प्रदान करता है । मौसमी के जूस से लीवर ठीक रहता है तथा पीलिया रोगियों के लिए असाधारण जूस से लाभप्रद माना गया है । मौसमी का जूस उल्टी और मतली से बचाने में भी मदद करता है । मौसमी का जूस मसूड़ों की सूजन और फ्ले में रोगियों को शक्ति प्रदान करता है ।

You May Also Like

English News