अगर वैक्सिंग कराने के बाद आपको होती हैं ये दिक्कत…

अनचाहे बालों को दूर करने के लड़कियां वैक्सिंग कराती है। लेकिन कई बार वैक्सिंग कराने के बाद कई लड़कियों की स्किन में दाने हो जाते है या फिर रैशेज। कई बार तो ये रैशेज और दाने कुछ ही देर में ठीक हो जाते हैं लेकिन कई बार ये लंबे समय तक बने रहते हैं।

  इन दानों में दर्द तो नहीं होता लेकिन इनमें खुजली जरूर होती है। साथ ही त्वचा भी स्मूद नजर नहीं आती। ये प्रॉब्लम खासतौर पर पीठ और हाथों के ऊपरी हिस्से में होती है। कुछ लोगों को तो ये प्रॉब्लम इतनी ज्यादा हो जाती है कि उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है लेकिन अगर समस्या बहुत गंभीर नहीं है तो इन उपायों को अपनाकर आप इन दानों और रैशेज से आराम पा सकती हैं।
अगर वैक्स कराना बहुत जरूरी नहीं हो तो पीरियड्स के दिनों में वैक्स कराने से बचें। इन दिनों में हमारा शरीर हॉर्मोनल बदलाव के चलते बहुत सेंसटिव हो जाता है। जिससे किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। एक बात का ख्याल रखें, वैक्स कराने के तुरंत बाद गर्म माहौल में जाने से बचें। दरअसल, वैक्स कराने के बाद हमारे पोर्स खुल जाते हैं। ऐसे में बहुत अधिक गर्म और प्रदूषण वाली जगह पर जाने से पोर्स में गंदगी भर जाती है। गंदगी से फोड़े-फुंसी होने की आशंका बढ़ जाती है।
अगर दाने हो गए हैं तो ये उपाय आपके लिए फायदेमंद रहेंगे:
1. अगर वैक्स कराने के बाद आपको दाने हो गए हैं तो इन जगहों पर एंटी-बायोटिक क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें। इससे खुजली नहीं होगी और दाग-धब्बे बनने का खतरा भी नहीं रहेगा।
2. वैक्स‍िंग के बाद अगर दाने हो गए हैं या रैशेज की प्रॉब्लम हो गई है तो कुछ दिनों तक प्रभावित जगह पर साबुन लगाने से बचें। साबुन का इस्तेमाल करना ही है तो कोई क्रीम बेस्ड और माइल्ड सोप ही यूज करें।
3. इस दौरान ढीले और कॉटन के कपड़े ही पहनें। बहुत टाइट कपड़े पहनने से रैशेज और दानों की प्रॉब्लम बढ़ जाएगी।
4. प्रभावित जगह पर बर्फ का इस्तेमाल करें। इससे दानें दब जाएंगे और खुजली भी कम होगी। बर्फ लगाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।
5. नारियल तेल या टी ट्री ऑयल लगाना भी फायदेमंद होगा। एक बात का खास ख्याल रखें कि दानों को नाखून से खुजलाएं नहीं। वरना ये दाने पक भी सकते हैं और दाग भी बन सकता है। 

You May Also Like

English News