अतिताभ से लेकर अनूपम खेर में एक्टर कादर खान को किया याद!

मुम्बई: बॉलीवुड के बेहतरीन और सीनियर एक्टर कादर खान 81 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। लंबी बीमारी के बाद कादर खान का कनाडा के टोरंटो में निधन हो गया। कादर खान का जाना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए भारी क्षति है।


बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन को हीरो बनाने का श्रेय कादर खान को ही जाता है। अपने करीबी दोस्त और गाइड के जाने से अमिताभ बच्चन काफी दुखी हैं। अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक इमोशनल पोस्ट शेयर किया है। अमिताभ बच्चन के अलावा बॉलीवुड के अन्य सितारे भी कादर खान के जाने से शोक में हैं।

अमिताभ बच्चन ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि कादर खान नहीं रहे। बहुत दुखद खबर है। मेरी दुआएं उनके साथ हैं। बेहद शानदार थिएटर कलाकार और फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा आर्टिस्ट…. एक अद्भुत लेखक..मेरी कई सफल फिल्मों का हिस्सा और एक गणितज्ञ। अनुपम खेर ने एक वीडियो मैसेज कहा कि कादर खान हमारे देश के सबसे शानदार कलाकारों में से एक थे। उनके साथ काम करना बहुत ही अच्छा अनुभव रहा।

कादर खान बहुत हुनरमंद कलाकार थे। उनका मजाकिया अंदाज एकदम स्वाभिवक थाण् कादर खान हमें बहुत याद आएंगे। कादर खान के पिता कंधार के थे और उनकी मां पाकिस्तान के पिशीन जिले की थीं जो विभाजन से पहले भारत का हिस्सा हुआ करता था। म्युनिसिपल स्कूल में पढ़ाई करने के बाद कादर खान ने मुंबई के इस्माइल युसूफ कॉलेज में दाखिला लिया।

इसके बाद उन्होंने इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजिनियर्स से सिविल इंजिनियरिंग में डिग्री हासिल की। 1970 से 1975 तक उन्होंने एक कॉलेज में बतौर इंजिनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में भी काम किया। कादर खान के कॉलेज फंक्शन के दौरान मेहमान बनकर एक्टर दिलीप कुमार भी पहुंचे थे। उस दौरान कादर खान ने एक स्टेज परफॉर्मेंस दी और दिलीप कुमार उनसे इंप्रेस हुए और उन्होंने उन्हें फिल्म के लिए साइन कर लिया। फिल्म जवानी दीवानी के डायलॉग लिखने का ऑफर मिला और कादर खान बॉलीवुड के मशहूर कलाकारए राइटर और डायरेक्टर बने।

You May Also Like

English News