Breaking News

अब पांच मिनट में बदल जाएगा दाल-चावल का स्वाद ,फाॅलो करें ये टिप्स

हालांकि सभी प्रदेशों में लोग अपने अपने तरीके से दाल बनाते है हालंकि रूटीन में लगातार एक जैसी दाल और चावल रोजाना बनने से लोग इससे बोर हो जाते हैं। बड़े बुजुर्ग तो फिर भी रोजाना एक जैसा दाल चावल मन या बेमन किसी भी तरह से खा लेते हैं, लेकिन आज कल के बच्चे दाल-चावल का नाम सुन का ही नाक मुंह बनाना शुरू कर देते हैं।

अब इसमें उनकी भी क्या गलती, रोजाना एक जैसा कहाँ किसे अच्छा लगता है। अब हम दाल चावल बनाना बंद तो नहीं कर सकते लेकिन अलग अलग तरह से दाल बना कर खाने का स्वाद बदला और बढ़ाया भी तो जा सकता है। अगर आपको लग रहा है कि दाल चावल को अलग तरीके से बनाने में समय लगेगा तो यकीन मानिए ऐसा कुछ भी नहीं होगा। अगर आपको लगभग रोजाना दाल चावल बनाना है तो पांच मिनट की ट्रिक से आप खाने के टेस्ट में बदलाव ला सकते हैं।

इन ट्विस्ट से बदलें दाल चावल का टेस्ट 

रोजाना दें दाल के तड़के में ट्विस्ट- तड़के वाली दाल किसे नहीं पसंद। दाल का स्वाद ही उसके तड़के से आता है। आप हमेशा ही एक तरह का तड़का लगाते हैं तो दाल में स्वाद लाने के लिए आपको रोजाना वाली दाल के तड़के में ट्विस्ट लाने की जरूरत है। आप चाहे तो हर दिन एक ही दाल में अलग अलग चीज का तड़का देकर उनके स्वाद में बदलाव ला सकते हैं। कभी जीरा का तड़का लगाएं तो कभी राई से दाल फ्राई करें। दाल में करी पत्ते का तड़का लगा सकते हैं। इसके अलावा सहजन की फलियों का तड़का और सूखी लाल मिर्च, प्याज और टमाटर का तड़का भी लगा सकते हैं। ध्यान दें कि सहजन के अलावा बाकी सभी चीजों के तड़के में घी का इस्तेमाल करें।

लहसुन बढ़ाएगा दाल का स्वाद

आप दाल में लहसुन का तड़का लगाते हैं तो उससे भी अधिक स्वाद वाला टिप्स है। जिससे आपकी दाल का स्वाद तो बढ़ेगा ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर रहेगा। दाल उबालते समय ही दो कली लहसुन, एक कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ी सी हींग मिला लीजिए। दाल में लहसुन का फ्लेवर और हींग का स्वाद दोनों आ जायेगा। इसके अलावा दाल में तड़का लगाते समय एक्स्ट्रा तेल डालने की भी जरूरत नहीं होगी। दाल में घी डाल कर स्वाद बढ़ाइए।

चावल बनाने के टिप्स

चावल खिले-खिले और अधिक स्टार्च न हो, इसके लिए आसान तरीका है। इसके लिए चावल को अच्छे से धोकर उबालें। ध्यान रखें कि अगर खुले बर्तन में चावल पका रहे हैं तो उसे चलाएं नहीं। वहीं चावल बनाते समय दो बूंद तेल डाल दीजिए।

चावल में अलग फ्लेवर लाना चाहते हैं तो उसे धोकर एक छोटा चम्मच घी और दो लौंग के साथ हल्का फ्राई कर लीजिए। लेकिन फ्राई करते समय उसे अधिक न चलाएं वरना चावल टूट सकता है। बस एक मिनट ही भूने और फिर जैसे चावल पकाती हैं वैसे ही पकाएं। इससे चावल जल्दी भी पकेगा और अच्छा फ्लेवर भी आएगा।

कभी कभी चावल में पानी ज्यादा हो जाता है, जिसके कारण चावल का स्वाद बिगड़ जाता है। चावल में पानी ज्यादा होने से लोग उसे अधिक पकाने लगते हैं ताकि पानी सूख जाए। ये न करके आप एक ब्रेड का स्लाइस चावल में डाल दीजिए। ब्रेड चावल में एक्स्ट्रा पानी को सोख लेगा और चावल को ज्यादा पकाना भी नहीं पड़ेगा।

 

 

 

 

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com