अभी-अभी: पापुआ न्यू गिनी में महसूस किये गए भूकंप के तेज झटके, मचा हडकंप

न्यू ब्रिटेन के पापुआ न्यू गिनी द्वीप में शुक्रवार (30 मार्च) को 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद देश में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम को 5 बजकर 25 मिनट पर आया और इसका केंद्र न्यू ब्रिटेन के रबौल शहर से करीब 162 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के कारण ‘‘खतरनाक’’ लहरें उठ सकती हैं. उसने कहा कि सोलोमन द्वीप में छोटी लहरें भी उठ सकती हैं. भूकंप के बाद दो और झटके महसूस किए गए.अभी-अभी: पापुआ न्यू गिनी में महसूस किये गए भूकंप के तेज झटके, मचा हडकंप

पापुआ न्यू गिनी भूकंप में 31 की मौत
वहीं दूसरी ओर पापुआ न्यू गिनी में बीते 26 मार्च को आए रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटकों में अब तक 31 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक घायल हो गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र एंगा प्रांत के पोर्जेरा से लगभग 90 किलोमीटर दक्षिण में था.

भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए थे. प्रसासन ने सुरक्षाबलों और बचाव दलों को मुस्तैद किया था. इन भूकंपों से चार प्रांतों के 400,000 लोग प्रभावित हुए. सुरक्षा के मुद्देनजर हेला प्रांत के हाइड्स गैस क्षेत्र के ओके टेडी माइन एंड एक्सनमोबिल संचालित गैस संयत्र को बंद कर दिया गया है.

You May Also Like

English News