अमेरिकी चुनाव से पहले जेडी वेंस और वॉल्ज आखिरी बार आमने-सामने!

डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच 10 सितंबर को हुई दिलचस्प डिबेट के बाद आज रात को जेडी वेंस और टिम वाल्ज ने डिबेट को दौरान जमकर एक दूसरे पर हमला बोला।

अमेरिका में राष्ट्रपति का अगले महीने चुनाव होना है। इस बार मुकाबला पूर्व राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच है। दोनों के बीच पिछले महीने प्रेसिडेंशियल डिबेट हो चुकी है। जिसमें कमला हैरिस ने बढ़त बनाई थी। अब रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस और टिम वाल्ज के बीच 1 अक्टूबर को वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई।

डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच 10 सितंबर को हुई दिलचस्प डिबेट के बाद आज रात को जेडी वेंस और टिम वाल्ज ने डिबेट को दौरान जमकर एक दूसरे पर हमला बोला। यह डिबेट सीबीएस न्यूज की ओर से कराई थी। भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई इस 90 मिनट की डिबेट में टिम और जेडी ने मिडिल ईस्ट में बढ़े तनाव से लेकर अमेरिकी अर्थव्यवस्था, माइग्रेशन और गर्भपात, जलवायु परिवर्तन पर एक दूसरे पर जमकर हमला बोला।

चुनाव की आखिरी डिबेट मानी जा रही है
मिनेसोटा से गवर्नर और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम वॉल्ज और ओहायो से सीनेटर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस डिबेट से पहले एक दूसरे साथ गर्मजोशी से मिले। अगले महीने होने वाली चुनावों से पहले इसे दोनों पार्टियों को ओर से आखिरी चुनावी डिबेट माना जा रहा है। इससे पहले ट्रंप ने उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ दूसरी बहस से इनकार कर दिया था।

इस डिबेट के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम वॉल्ज ने मौजूदा सरकार की मिडिल क्लास को लेकर पेश की गई योजनाओं का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि, पार्टी सुनिश्चित करेगी कि मिडिल क्लास के कंधों से टैक्स का बोझ कम हो। वहीं रिपब्लिकन जेडी वेंस लगातार देश पर बढ़ रहे आर्थिक बोझ को लेकर बाइडन सरकार पर निशाना साधते दिखे।

डिबेट में छाए रहे ये मुद्दे

डिबेट का पहला सवाल इस्राइल पर ईरान के मिसाइल हमले के बारे में था। इस पर वॉल्ज ने तुरंत ट्रंप की विदेश नीति पर निशाना साधा, इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रति ट्रंप का झुकाव और 2015 के ईरान परमाणु निरस्त्रीकरण समझौते से संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर निकलने को लेकर पूर्व राष्ट्रपति की आलोचना की।

डिबेट के दौरान गर्भपात से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के टिम वॉल्ज ने डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की। उन्होंने कहा की ट्रंप गर्भपात पर बैन के हिमायती हैं। गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को पलटने वाले सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की नियुक्ति में ट्रंप की अहम भूमिका थी।

इसके जवाब में जेडी वेंस ने कहा कि, गवर्नर वाल्ज ने डोनाल्ड ट्रंप को अराजकता का एजेंट बताया है, जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने वास्तव में दुनिया में स्थिरता लाई है। उन्होंने प्रभावी निरोध स्थापित करके ऐसा किया। लोग लाइन से बाहर निकलने से डरते थे।

डिबेट के दौरान जेडी वेंस ने आव्रजन नीति को लेकर कहा कि हमारे देश में दो से ढाई करोड़ लोग अवैध शरणार्थी हैं। मुझे ओहायो के स्प्रिंगफील्ड की बहुत चिंता है। यहां के अमेरिकी नागरिकों की जिंदगी कमला हैरिस के ओपन बॉर्डर करके बर्बाद कर दी। इस पर वॉल्ज ने कहा कि ऐसा तब होता है, जब आप समस्याओं को सुलझाने के बजाए उन्हें और बिगाड़ देते हैं।

वाल्ज बोले- ट्रंप की वजह से ईरान परमाणु हथियारों के करीब पहुंचा
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के स्थिर नेतृत्व और शांति की प्रशंसा करते हुए उनके साथी गवर्नर टिम वाल्ज ने डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की आलोचना की है। उन्होंने दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रंप के कारण ईरान परमाणु हथियारों के करीब पहुच गया। इसके जवाब में सीनेटर जेडी वेंस ने जोर देकर कहा कि ट्रंप ने लगातार दुनिया को अधिक सुरक्षित बनाया है।

बहस के दौरान टिम वाल्ज ने कहा कि ट्रंप नेतृत्व करने के लिए अयोग्य हैं। हमने उपराष्ट्रपति हैरिस में जो देखा है वह है स्थिर नेतृत्व। हमने एक ऐसी शांति देखी है जो गठबंधनों को एक साथ लाने के लिए प्रेरित कर सकती है। यह समझना कि हमारे सहयोगी मायने रखते हैं। वहीं हमने ट्रंप को व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के किम जोंग उन की ओर प्रेरित होते देखा है।

वहीं ट्रंप के साथी सीनेटर जेडी वेंस ने कहा कि, गवर्नर वाल्ज ने ट्रंप पर अराजकता का एजेंट होने का आरोप लगाया है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया में स्थिरता लाई है और उन्होंने प्रभावी निरोध स्थापित करके ऐसा किया है। लोग सीमा से बाहर निकलने से डरते थे। ईरान, जिसने यह हमला किया था, उसको कमला हैरिस प्रशासन की बदौलत 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की अघोषित संपत्ति मिली है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com