अर्थराइटिस के दर्द को कम करती है दालचीनी

दालचीनी एक मसाला होती है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है की दालचीनी के सेवन से आप अपने शरीर को भी स्वस्थ बना सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक चम्मच दालचीनी के पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमट्री गुण पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में  सिन्नामाल्ड़ेहाइड यौगिक पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है और बहुत सी बीमारियों को दूर करता है. दालचीनी में आयरन, मैंगनीज़, फाइबर और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर के अंदर जाकर एक प्रिज़र्वेटिव की तरह काम करता है और भोजन में उपस्थित बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारता है. अर्थराइटिस के दर्द को कम करती है दालचीनी

1- दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक चम्मच दालचीनी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचनक्रिया ठीक रहती है.
 
2- दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं इसलिए इसके सेवन से आर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द में आराम मिलता है. अगर आपको अर्थराइटस की समस्या है तो दिन में एक बार गुनगुने पाने के साथ एक चम्मच दालचीनी का सेवन करें.
 
3-  अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय दालचीनी की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपकी थकान दूर होती है और साथ ही आपके शरीर को उर्जा भी मिलती है.
 
4- दिल के लिए भी दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो बॉडी में बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते हैं जिससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

You May Also Like

English News