आँखों की रौशनी के लिए बहुत फायेदेमंद होता है करेले का जूस

करेले का कड़वा स्वाद किसी को भी पसंद नहीं आता है.लेकिन क्या आपको पता है की करेले का कड़वा स्वाद हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. रोज़ाना खाली पेट करेले का जूस पीने से शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाया जा सकता है.आँखों की रौशनी के लिए बहुत फायेदेमंद होता है करेले का जूसहरी मिर्च खाने का ये फायदा चौंका देंगे आपको, जानिए क्यों…

आज हम आपको रोज़ सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है .

1-नियमित रूप से करेले का जूस पीने से शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.इसमें भरपूर मात्रा में  मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व मौजूद होते है जो ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करते है. इसके अलावा इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि इन्सुलिन को कम से लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करता है.

2-रोज़ाना खाली पेट करेले का जूस पीने से हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है.इसके अलावा इसके सेवन से हमारा खून भी साफ़ होता है.इसके सेवन से  मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

3-करेले का जूस आँखों की रौशनी को भी बढ़ाने का काम करता है.करेले में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाए जाते है जो हमारी आँखों की रौशनी को तेज बनाने का काम करते है.इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है.

You May Also Like

English News