Breaking News

आंबेडकर विवि के छात्रों के लिए अच्छी खबर,जाने कब होगी काउंसलिंग…

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रक्रिया में सीटों में वृद्धि कर दी गई है।अभी तक विवि लगभग 12 सौ सीटों के लिए पीएचडी कराने वाला था। शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच के बाद सीटों में वृद्धि करने का फैसला लेते हुए अब यह संख्या 1225 से अधिक हो गयी है।

विवि द्वारा सत्र 2021-22 के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा विगत माह अप्रैल में कराई गई थी। विवि ने 46 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा कराई थी, परिणाम भी घोषित किया जा चुका है। विश्वविद्यालय ने काउंसलिंग कराने की घोषणा कर दी है। सभी विषयों के लिए पांच और छह मई को काउंसलिंग कराई जाएगी। काउंसलिंग से पहले ही विवि ने सफल हुए अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दे दी है। कई विषयों में सीटों की संख्या बढ़ा दी है। विवि द्वारा कई शिक्षकों को शोध निदेशक बनाने से सीटों में वृद्धि हुई है। यह वृद्धि पूर्व में शिक्षकों के किए गए आवेदन के बाद कमियों को पूरा कराने के आधार पर की गई है। डीन रिसर्च प्रो. विनीता सिंह के अनुसार पूर्व में आवेदन कर चुके कुछ शिक्षकों को जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था। विवि द्वारा इन दस्तावेजों की जांच व सत्यापन कराया गया।विवि ने लगभग 15 शिक्षकों के लिए सीटों का आवंटन किया है।

दो दिन तक होगी काउंसलिंग

पांच व छह मई को होने वाली काउंसलिंग विवि के खंदारी और पालीवाल पार्क परिसर के विभिन्न आवासीय संस्थानों में कराई जाएगी। पांच मई को हिंदी, सोशियोलाजी, एनवायरमेंट साइंस, बाटनी, बायोकैमेस्ट्री्, बायोटेक्नोलाजी, जूलाजी, साइकलाजी, फिलासफी, मिलिक्ट्री साइंस, होम साइंस, ड्राइंग एंड पेंटिंग, म्यूजिक, एजुकेशन, मैथ, लॉ, इंस्ट्रूमेंटेशन और जियोग्राफी की काउंसलिंग होगी।

छह मई को कृषि के सभी विषय, स्टेटिक्स, हिस्ट्री, लाइब्रेरी साइंस, सोशल वर्क, संस्कृत, ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, मैजमेंट, इंग्लिश, फिजिक्स, पालिटिकल साइंस, कैमेस्ट्री, इकोनोमिक्स, एकाउंट एंड ला, एप्लाइड बिजनेस इकोनोमिक्स, बिजनेस एडमिस्ट्रेशन, कम्प्यूटर साइंस और फिजिकल एजुकेशन की काउंसलिंग होगी। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com