Breaking News

आज दिल्ली के कई इलाकों में मिल सकती है गर्मी से हल्की राहत, वहीं UK में है बारिश के आसार

Weather Updates: देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून लगभग पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में लोग भीषण गर्मी का सामना करना कर रहे हैं। पिछले 2 दिनों से राजधानी दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, आज कई इलाकों में हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी सी राहत जरूर मिल सकती है, लेकिन अभी दो दिन तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर भीषण लू चल रही है। वहीं उत्तराखंड सहित कई राज्यों के लिए आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तो आइए जानते हैं मौसम और मानसून की ताजा स्थिति।

जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में शुरू होगी मानसूनी बरसात

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने संभावना जताई कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में गुरुवार को लू की स्थिति रही।

जुलाई के पहले सप्ताह नहीं होगी ज्यादा बारिश

आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह में ज्यादा बारिश नहीं होगी, हालांकि, महीने के दूसरे सप्ताह के दूसरे भाग में वर्षा की गतिविधि बढ़ सकती है। आईएमडी ने कहा, “पूरे देश में जुलाई 2021 के लिए मासिक वर्षा सामान्य (लंबी अवधि के औसत का 94 से 106 प्रतिशत) होने की संभावना है।”

बिहार के 21 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार में जुलाई में भी झमाझम बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। 21 जिलों में पांच जुलाई तक के लिए अलर्ट जारी किया गया हैं। बता दें कि पिछले कई दिनों से यहां पर मानसूनी बरसात हो रही है। जगह-जगह जलभराव जैसी दिक्कतों का भी लोगों को सामना करना पड़ा है।

उत्तराखंड के छह जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

वहीं उत्तराखंड के छह जिलों में आज यानी शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही मैदानी इलाकों में गरज के साथ बौछार और अंधड़ की आशंका जताई गई है। इसको ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com