#बड़ी खबर: आज रात से 50 और 100 रुपए के पुराने नोट हो जाएंगे बंद….

इंटरनेट पर 50  और 100  रुपए के नोटों के बैन होने को लेकर मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज के मुताबिक बुधवार रात 12 बजे तक 50  और 100 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे. ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल साइट्स प्लेटफॉर्म पर ये ट्रेन्ड कर रहा है. पर सच्चाई कुछ और ही है.#बड़ी खबर: आज रात से 50 और 100 रुपए के पुराने नोट हो जाएंगे बंद....जाने क्यों? अनिल अम्बानी के घर में चारो तरफ बिखरे हैं बस नोट ही नोट….देखें तस्वीरें

क्या है मैसेज में?

वायरल मैसेज में सभी लोगों को सूचित किया जा रहा है कि इन नोटों को 21 अक्टूबर, 2017 से पहले बैंक में जमा करना होगा, क्योंकि तब इनका उपयोग लीगल टेंडर के तौर पर नहीं किया जाएगा. मैसेज में कहा जा रहा है कि यह एलान भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से किया जा रहा है.

वायरल मैसेज में ये भी दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक 50 और 100 रुपए के नए नोट ला रहा है. इसकी वजह से ही वह 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बैन कर रहा है. मैसेज में लोगों को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने की याद भी दिलाई गई है और उन्हें जल्द ही जल्द ही  50 और 100 रुपए के पुराने नोट बैंक में जमा करने की हिदायत दी गई है.

पीएम से लोग पूछ रहे हैं सच?

कई लोग पीएम मोदी को ट्वीट कर इस मैसेज की सच्चाई जानना चाह रहे हैं.

क्या है सच्चाई?

ये मैसेज कहां से आया और कैसे वायरल हुआ, इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. पर इतना तो तय है कि इस संबंध में आरबीआई ने कुछ नहीं कहा है. देश के केंद्रीय बैंक की ओर से इस बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

आरबीआई की वेबसाइट पर इस मैसेज की पड़ताल करने पर सामने आया कि इस तरह का कोई भी नोटिफिकेशन सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी नहीं किया गया है. ऐसे में सच यही है कि 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद नहीं हो रहे हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com