आपको भी कभी-कभी होती है खुजली तो हो जाएं सावधान

शरीर में होने वाली आम समस्याओं में से खुजली भी एक समस्या है| यह किसी को भी किसी भी कारण से होने लग जाती है।

आपको भी कभी-कभी होती है खुजली तो हो जाएं सावधान

 
त्वचा के रूखेपन के कारण शरीर में खुजली होती है| लेकिन यदि यह खुजली लगातार हो रही है तो इसका सम्भंद लिवर या किडनी से भी हो सकता है। वैसे आमतौर पर तो खाज और खुजली की परेशानी एलर्जी, चर्म रोग या स्किन रेशेस आदि की वजह से होती है।
 
एलोपैथी के अनुसार खुजली, माइक्रोब्स यानि अत्यंत सूक्ष्म जीवाणुओं के संक्रमण से होती है। इसके पीछे का कारण कई दिनों तक स्नान नहीं करना, त्वचा पर धूल-मिट्टी जम जाना आदि है| डॉक्टरों की माने तो खुजली कोई स्वतंत्र रोग नहीं है। यह शरीर के दूसरे रोगों के कारण, त्वचा के रूखेपन के कारण और रक्त दूषित होने पर होती है। कई बार ऐसा होता है की ब्लड इंफेक्शन होने पर फोड़े-फुंसियां निकलती हैं जिससे कारण खुजली होती है।
 
आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन पेट में कीड़े होने से भी खुजली होती है। खुजली होने पर इंसान खुद पर काबू नहीं रख पाता है, और उसे खुजली करने की तीव्र इक्क्षा होती हैं| खुजली करने से कुछ देर का आराम तो मिलता है, लेकिन उसके बाद खुजली फिरसे शुरू होने लग जाती है और इससे त्वचा पर दाग धब्बे बनने लग जाते है।
 
शरीर में खुजली बेचैनी का कारण बनती है| लेकिन आपको अब परेशान होने की जरुरत है| कुछ ऐसे घरेलु उपाय है, जिनकी मदद से आपको इस समस्या से निजाद मिलती है तो आइये जाने असरदारी तुलसी: तुलसी में मौजूद गुणों के कारण, यह बहुत सारी समस्याओ से निजाद दिलाने में लाभप्रद है| अगर आप खुजली से हमेशा के लिए राहत पाना चाहते है, तो एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर तुलसी को पानी में डालकर उबाल ले| अब इस पानी को दिन में दो बार पीये। ऐसा करने से जल्द ही खुजली में फायदा नज़र आएगा।
 
एलोवेरा भी फायदेमंद: त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने वाला एलोवेरा शरीर में होने वाली खुजली में भी राहत प्रदान करता है। एलोवेरा जेल को उस स्थान पर लगाये जहां खुजाल चल रही हो, कुछ ही समय में ठंडक और राहत मिलने लगेगी। यह एक बेहतरीन Eczema Natural Treatment है|
 
बेकिंग सोडा: कई प्रकार की खुजली को कम करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करके प्रभावित त्वचा पर लगाये रखने से राहत मिलती है। इसके अलावा नहाते समय नहाने के टब में सोडा मिलाकर कुछ देर उसमे बैठने से खुजली में राहत मिलेगी।
 
गुणकारी नारियल तेल: आपने हमेशा नारियल तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा से रूखापन दूर करने के लिए किया होगा| लेकिन क्या आप जानते है इससे आपको त्वचा सम्बन्धी समस्याओ से भी निजाद मिलती है| इसको सीधा खुजली वाले जगह पर लगाने से खुजली कम होने लगती है।
 
दही का सेवन: दही का सेवन हमेशा से ही गुणकारी रहा है, यह ठंडक पहुँचाने के साथ-साथ शरीर में चलने वाली खुजली को भी कम करता है। इसीलिए दही को खुजली वाले हिस्से पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है, और नियमित रूप से इसका सेवन करने से खुजली की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।
 
सेब का सिरका: इसका उपयोग हम अक्सर बालो में होने वाली रुसी के लिए करते है, लेकिन शरीर में होने वाली खुजली के लिए भी इसका उपयोग बहुत फायदेमंद साबित होता है। रुई की मदद से खुजली वाले स्थान पर इसको लगाने से आराम मिलता है।
 
चन्दन: प्राकृतिक गुणों से भरपूर और खुशबूदार चन्दन का लेप खुजली वाली जगह पर लगाने से खुजाल कम होती है और ठंडक पहुँचती है।
 
Eczema Home Remedies: खुजली कम करने के अन्य तरीके
बर्फ का सेंक करने से भी खुजली में राहत मिलती है।
सेब सीड विनेगर के सेवन से भी खुजली को कम किया जा सकता है।
लसन की कलियों को चबाकर खाने से भी अाराम मिलता है।
एंटी एलर्जिक दवाई से भी लाभ मिलता है।
बेकिंग सोडा खुजली वाली त्वचा के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।
दालचीनी के पत्ते का इस्तेमाल भी खुजली के लिए असरदारी होता है।
नीम के पेड़ पर पकी निम्बोली खाने से खुजली कम होती है।
नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से खुजली से राहत मिलती है
नींबू को काटकर उसके रस को खुजली वाली जगह पर लगाने से हर तरह की खुजली से छुटकारा मिलता है।
ओटमील में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को खुजली वाले स्थान पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाये रखे जल्द ही फायदा मिलेगा।

You May Also Like

English News