आम खाने वाले शौकीनों के लिये आम की 7 बेस्ट रेसिपीज़

गर्मी के दिनों में आम खाने वाले शौकीनों के लिये हम 7 आम की बेहतरीन और टेस्‍टी रेसिपीज ले कर आए हैं।

 गर्मियां आते ही आम का क्रेज बढ जाता है ऐसे में उन्‍हें, जिन्‍हें आम खाना बेहद पसंद है, वे आम खाने का कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेते हैं। आज हम आपको आम की कुछ ऐसी डिलीशियस रेसिपीज़ बनाना सिखाएंगे, जिसे आप घर पर आराम से बना सकते हैं। भारत में आम की कई वैराइटीज़ मिलती हैं, जिसमें से बेस्‍ट आम अल्‍फान्‍ज़ों होता है। यह आम काफी रसीला, स्‍वादिष्‍ट और महंगा होता है।
इसलिये अगर आप आम की कोई भी स्‍वीट रेसिपी बनाएं तो अल्‍फांजो का ही प्रयोग करें। हमारे घरों में आम की ढेर सारी रेसिपीज बनाई जाती है, जिसमें से आम का अचार, आमरस, आम पन्‍ना, आम की लस्‍सी या आम की चटनी शामिल होती है। पर आज हम आपको कुछ हट कर सिखाने वाले हैं इसलिये जरा ध्‍यान दें और पढ़ें हमारा यह पूरा लेख। 1. मैंगो फ्लेवर की आइसक्रीम अगर आप नहीं चाहती कि आपके बच्‍चे बाहर की आइसक्रीम खाएं तो आप उनके लिये घर पर ही मैंगो फ्लेवर की आइसक्रीम बना सकती हैं।

2. आम रबड़ी पी कर आम के इस मौसम के क्‍यूं ना हम आम रबड़ी बनाएं और घर पर सभी को खिलाएं? यह आम रबड़ी बनाने में बहुत ही आसान है और इसकी सभी सामग्रियां घर पर आसानी से मौजूद भी हैं।

3. मैंगो सालसा आप स्‍वीट एंड स्‍पाइसी फ्लेवर का मैंगो साल्‍सा बना सकते हैं। आप इस मौंगो साल्‍सा को चिप्‍स के साथ सर्व कर सकती हैं।

4. मैंगो राइस पुलाव कच्‍चे आम से तैयार मैंगो राइस पुलाव बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। आप इसे केवल 20 मिनट में बना सकती हैं।

5. आम श्रीखंड मैंगो श्रीखंड का टेस्‍ट बहुत ही अच्‍छा लगता है इसलिये इसे इन दिनों बनाना ना भूलें। मार्केट से ताजे और मीठे आम ला कर उनकी प्‍यूरी बना कर रख लें। और फिर जब भी मन करे तो उसका श्रीखंड बनाएं।

5. आम श्रीखंड मैंगो श्रीखंड का टेस्‍ट बहुत ही अच्‍छा लगता है इसलिये इसे इन दिनों बनाना ना भूलें। मार्केट से ताजे और मीठे आम ला कर उनकी प्‍यूरी बना कर रख लें। और फिर जब भी मन करे तो उसका श्रीखंड बनाएं।

6. मीठा मैंगो चिकन अगर आपको चिकन पसंद है तो मैंगो चिकन बनाइये जो कि अधपके आम से बनाया जाता है और खाने में बहुत ही लजीज लगता है।

7. आम का सूप बच्‍चों को आम बहुत पसंद आते हैं इसलिये उन्‍हें आम का सूप बहुत टेस्‍टी लगेगा। यह सूप खाने में थोड़ा चटपटा लगेगा क्‍योंकि इसमें हमने नींबू का रस भी प्रयोग किया है।

You May Also Like

English News