आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है

 

  • बढ़ा हुआ वजन आज के समय की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक है. खासतौर पर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में हैं. एक ओर जहां से समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं इस बीमारी को ठीक करने के उपाय भी.बढ़ा हुआ वजन आज के समय की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक है. खासतौर पर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में हैं. एक ओर जहां से समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं इस बीमारी को ठीक करने के उपाय भी.  ShareTweetGoogle Plus Youtube आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है 2 / 22 हर दूसरा शख्स आपको मोटापा कम करने के कुछ उपाय बता देगा. डॉक्टर दवा और हकीम कुछ जड़ी-बूटी. पर फायदा? ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने मोटापा कम करने के लिए हर वो काम करके दख लिया है जो वो कर सकते थे पर आज भी परिणाम के इंतजार में हैं.  ShareTweetGoogle Plus Youtube आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है 3 / 22 आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए हमें बताए जाने वाले ज्यादातर उपाय गलत ही होते हैं. मोटापे का कैलोरी और व्यायाम से कोई लेना-देना नहीं है और मजेदार बात ये है कि वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है. अगर आपने सोच ही लिया है कि आपको मोटापा कम करना है तो नीचे बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाइए.  ShareTweetGoogle Plus Youtube  आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है 4 / 22 हालांकि इससे पहले कि हम आपको उन उपायों के बारे में बताएं, यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर वजन बढ़ता क्यों है? हम सभी का वजन हॉर्मोन्स द्वारा नियंत्रित होता है. ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि हम उन हॉर्मोन को नियंत्रित करने की कोशिश करें. अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो वजन कम करना आपके लिए चुटकी का खेल हो जाएगा. वजन कम करने के 18 बेहद आसान टिप्स:  ShareTweetGoogle Plus Youtube आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है 5 / 22 1. अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं.  ShareTweetGoogle Plus Youtube आसान नहीं है वजन घटाना लेकिन नामुमकिन भी नहीं है 6 / 22 2. वजन कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं. लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें. आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं.

    हर दूसरा शख्स आपको मोटापा कम करने के कुछ उपाय बता देगा. डॉक्टर दवा और हकीम कुछ जड़ी-बूटी. पर फायदा? ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने मोटापा कम करने के लिए हर वो काम करके दख लिया है जो वो कर सकते थे पर आज भी परिणाम के इंतजार में हैं.

    आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए हमें बताए जाने वाले ज्यादातर उपाय गलत ही होते हैं. मोटापे का कैलोरी और व्यायाम से कोई लेना-देना नहीं है और मजेदार बात ये है कि वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है. अगर आपने सोच ही लिया है कि आपको मोटापा कम करना है तो नीचे बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाइए.हालांकि इससे पहले कि हम आपको उन उपायों के बारे में बताएं, यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर वजन बढ़ता क्यों है? हम सभी का वजन हॉर्मोन्स द्वारा नियंत्रित होता है. ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि हम उन हॉर्मोन को नियंत्रित करने की कोशिश करें. अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो वजन कम करना आपके लिए चुटकी का खेल हो जाएगा. वजन कम करने के 18 बेहद आसान टिप्स:

    1. अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं.2. वजन कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं. लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें. आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं.

     

 

You May Also Like

English News