इन तरीकों बनाएं अपनी फटी एड़ियों को खूबसूरत और मुलायम

गर्मियों के मौसम में तेज हवाओं के कारण ज्यादातर लोगों के पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं.  कभी-कभी एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि इन की दरारों में से खून आने लगता है. फटी एड़ियों के कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी एड़ियों को खूबसूरत और मुलायम बना सकते हैं.गर्मियों के मौसम में तेज हवाओं के कारण ज्यादातर लोगों के पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं.  कभी-कभी एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि इन की दरारों में से खून आने लगता है. फटी एड़ियों के कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी एड़ियों को खूबसूरत और मुलायम बना सकते हैं.    1- रोजाना रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाएं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा कपूर भी मिला सकते हैं. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इसे हल्का गर्म करें. अब 5 मिनट तक इस तेल से अपनी एड़ियों की मसाज करें. लगातार 10 दिनों तक इस तेल का इस्तेमाल करने से आपकी एड़ियां मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगी.   2- अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फट गयी हैं तो  ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करें.  ग्लिसरीन में गुलाबजल मिलाकर अपने एड़ियों पर लगाएं. 2 घंटे बाद अपनी एड़ियों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएँगी.    3- नियमित रूप से रात को सोने से एड़ियों पर जोजोबा ऑयल लगाकर मसाज करने से  एड़ियां ठीक हो जाती हैं.

1- रोजाना रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाएं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा कपूर भी मिला सकते हैं. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इसे हल्का गर्म करें. अब 5 मिनट तक इस तेल से अपनी एड़ियों की मसाज करें. लगातार 10 दिनों तक इस तेल का इस्तेमाल करने से आपकी एड़ियां मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगी. 

2- अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फट गयी हैं तो  ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करें.  ग्लिसरीन में गुलाबजल मिलाकर अपने एड़ियों पर लगाएं. 2 घंटे बाद अपनी एड़ियों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएँगी.

3- नियमित रूप से रात को सोने से एड़ियों पर जोजोबा ऑयल लगाकर मसाज करने से  एड़ियां ठीक हो जाती हैं.

You May Also Like

English News