इन नुस्खों को अपनाइये मिल सकता है डायबीटिज से आराम!

लखनऊ: आज के इस बदलते हुए युग ने इंसान का शरीर उसका साथ जल्द छोडऩे लगता है। भागदौड़ भरी लाइफ की वजह से इंसान बीमारियों का शिकार हो रहा है। इन बीमारियों में जो सबसे गंभीर और आम बीमार है वह शुगर यानि डायबीटिज। ड़ायबीटिज को धीमा जहर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यह धीर-.धीरे शरीर को खत्म और खोखला कर देता है। इसके लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं पर अगर इंसान अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर ले और कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर तो बड़ी आराम से डायबीटिज से निपटा जा सकता है।

 


आइये हम आपको बताते हैं डायबीटिज से निपटने के कुछ घरेलू नुस्खे
1- आम के पत्ते
आम का नाम सुनकर हैरान हो गए होंगे क्योंकि आम डयबीटिज के मरीजों के लिए जहर की तरह काम करता है। लेकिन डायबीटिज के मरीजों के लिए आम के पत्तों के काफी लाभदायक होते हैं। आम के ताजा पत्तों को पानी में उबाल कर रात भर छोड़ दें सुबह होने पर पानी को छान कर खाली पेट पीने से मधुमेह में आराम मिलता है।

2-दालचीनी
दालचीनी डायबीटिज को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होती है। दालचीनी नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को कम करती है और खून में मधुमेह शर्करा को भी घटाती है। दालचीनी को पीसकर चुटकी भर चाए में उबालकर दिन में एक दो बार पीने से डायबीटिज के शिकार हो चुके हैं लोगों को लाभ मिलता है।

3- मेथी
यह तो हम सभी जानते हैं कि मेथी डायबीटिज प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने में मददगार है। मेथी के बीज खून में मौजूद शर्करा को कम करते हैं। इसमें एक तरह का अमीनो एसिड होता हैए जो अग्न्याशय से इंसुलिन निकालते है। इसके चलते खून का शर्करा ऊर्जा में बदल जाता है।

4- अंजीर
अंजीर और अंजीर के पत्ते कई रोगों के उपचार में फायदा देने वाले होते हैं डायबीटिज से राहत पाने के लिए अंजीर के पत्ते सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं अंजीर के पत्तों को उबालकर, छानकर पानी को ठंडा करके पीने से मधुमेह में लाभ मिलता है।

You May Also Like

English News