इन वजहों से पालक से लेकर अंडा तक, ये सुपरफूड नहीं है बहुत हेल्दी!

नई दिल्लीः बहुत से फूड्स आप सिर्फ इसलिए खाते हैं क्योंकि वे बहुत हेल्दी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कई सुपरफूड जैसे अंडा, बादाम, पालक ऐसे है जिन्‍हें आप रोजाना डायट में लेते हैं, लेकिन इन्हें खाने से फायदे बहुत ही कम होते हैं. जानिए, ऐसा क्यों.

पालक– पालक को आयरन के लिए जाना जाता है. बॉडी को कम से कम रोजाना 10 से 15mg आयरन की जरूरत पड़ती है. 80 ग्राम पालक में 2.2 mg आयरन होता है. इससे बेहतर राजमा है. 80 ग्राम राजमा में 6.6 mg आयरन होता है.
बेशक पालक में विटामिन सी, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ए और के पाया जाता है लेकिन आयरन के सोर्स के लिए पालक से बेहतर कई और विकल्प मौजूद हैं.

इतना ही नहीं, पालक को खाने से दिनभर में जरूरी आयरन की मात्रा 11 पर्सेंट ही पूरी होती है. इससे बेहतर तो सेम है जो कि 15 पर्सेंट आयरन की दिनभर की जरूरत को पूरी करता है. जबकि राजमा 17 पर्सेंट राजमा की कमी को पूरा करता है.

अंडा – अंडा विटामिन डी के लिए जाना जाता है. दिनभर में शरीर को 400 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. 35 IU विटामिन डी दो अंडों से मिलता है. इससे बेहतर आप अंडे के साथ सप्लीमेंट्स भी लें. अभी तक आपने यही सुना होगा कि अंडे को खाने से विटामिन की कमी पूरी हो सकती है. लेकिन सिर्फ अंडा खाने से ही ये कमी पूरी नहीं होगी.

बादाम– बादाम कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए जाने जाते हैं. शरीर को रोजाना 1000mg कैल्शियम की जरूरत होती है. 25 ग्राम बादाम का दूध सिर्फ 80 mg तक ही कैल्शियम की कमी को पूरा कर पाता है. इससे बेहतर आप तोफू खाएं जिसके आधे कप में 434 mg कैल्शियम होता है.

RDA की गाइडलाइन्स के मुताबिक, एक बादाम सिर्फ 7 पर्सेंट तक ही कैल्शियम की कमी हो पूरा करता है. एक बादाम में सिर्फ 25 ग्राम कैल्शियम होता है. लेकिन ये भी सच है कि बादाम हार्ट की बीमारियों के लिए अच्छा होता है. अगर आप डेयरी प्रोडक्ट बिल्कुल नहीं लेते तो कम से कम बादाम तो खाइए.

अगर आप गाय के दूध को बादाम के दूध से रिप्लेस कर देंगे तो आपको अधिक विटामिन और कैल्शियम मिलेगा. बादाम विटामिन ई और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है.

शहद– आयरन से युक्तम शहद सबसे हेल्दी  स्वी नटर के रूम में जाना जाता है. रोजाना शरीर को mg1000 आयरन की जरूरत होती है. शहद सिर्फ 3.5 mg यानि 15 पर्सेंट तक की कैल्ल्शिम दे पाता है. शरीर को रोजाना 750 ग्राम हनी का सेवन करना होगा. इसका मतलब है कि आपको दिनभर में 123 चम्मच शुगर की लेनी होगी. यानि डेली लीमिट से 20 पर्सेंट अधिक.

You May Also Like

English News