Breaking News

इन 4 तरीकों से जांच सकते हैं अपना PF बैलेंस,पढ़े पूरी खबर …

PF या EPF कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का शॉर्ट फॉर्म है। हर महीने मूल वेतन का 12 प्रतिशत प्रत्येक कर्मचारी और नियोक्ता( एंप्लॉयर)) द्वारा इन पीएफ खातों में भेजा जाता है, जो एक निश्चित राशि होती है। EPFO द्वारा हर साल पीएफ ब्याज दर घोषित की जाती है। कर्मचारी 4 तरीकों से अपने EPF खातों का बैलेंस चेक कर सकते हैं। आइये जानते हैं ये तरीके।

SMS के जरिए PF बैलेंस कैसे चेक करें

एसएमएस के माध्यम से अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए, आपको केवल “EPFOHO UAN ENG” लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। फिर आपको अंतिम PF योगदान और कुल पीएफ बैलेंस के साथ एक SMS प्राप्त होगा। यह तरीका आपको UAN दिए बिना या आपके पास इंटरनेट सेवा नहीं होने की स्थिति में पीएफ बैलेंस की जांच करने में भी मदद करेगा। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि SMS केवल पंजीकृत नंबर से ही भेजा गया है

EPFO वेबसाइट के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाएं और कर्मचारी सेक्शन के तहत ‘मेंबर पासबुक’ पर क्लिक करें
  • अपने UAN और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें
  • फिर आपको PF की पासबुक के साथ-साथ पीएफ का ब्याज भी दिखाई देगा
  • यदि आपके UAN से एक से अधिक PF अकाउंट जुड़े हुए हैं, तो आप उन खातों का विवरण भी देख पाएंगे।
  • शेष राशि की जांच करने के लिए, आपको स्पेसिफिक मेंबर्स आईडी पर क्लिक करना होगा।

उमंग ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

उमंग ऐप या यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस ऐप पर अपना PF बैलेंस चेक करने के लिए, आपको बस प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा। आप EPF विवरण जैसे क्लेम स्टेटस, नो योर कस्टमर (KYC) की स्थिति आदि की जांच कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

मिस्ड कॉल के माध्यम से शेष राशि की जांच करने के लिए, आपको बस अपने पंजीकृत फोन नंबर से EPFO के नंबर: 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा। यह तरीका नि:शुल्क है और गैर-स्मार्टफोन यूजर्स भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपना UAN देने की जरूरत नहीं है। आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आपका फोन नंबर आपके बैंक खाते, आधार नंबर और पैन से जुड़ा हुआ है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com