इन 5 वजहों से आपकी स्किन के लिए बेस्‍ट है गुलाब जल

क्‍या आप अपनी त्‍वचा से खुश नहीं हैं? क्‍या आपकी स्किन का ग्‍लो खो गया है? तो अब कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स को बाय कहने और नेचुरल चीजों को अपनाने का वक्‍त आ गया है. ऐसे में स्किन के लिए रोज़ वॉटर यानी कि गुलाब जल से बेहतर कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं हो सकता. सुंदरता को निखारने के लिए सदियों से गुलाब जल का इस्‍तेमाल होता आया है. खास बात यह है कि किसी भी स्किन टाइप के लिए यह एकदम पर्फेक्‍ट है. यही नहीं इसे फेस पैक, स्‍क्रब और स्किन टोनर में मिलाकर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इन 5 वजहों से आपकी स्किन के लिए बेस्‍ट है गुलाब जलयहां पर हम आपको ऐसे 5 कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि गुलाब जल बेस्‍ट स्किन क्‍लिंजर है:

 1. PH लेवल को बैलेंसर करे 
त्‍वचा की देखभाल करते वक्‍त PH लेवल पर भी ध्‍यान देना जरूरी है. प्रदूषण और सूरज की यूवी किरणों की वजह से त्‍वचा पर बुर असर पड़ता है. नतीजतन त्‍वचा कई समस्‍याओं से जूझने लगती है. ऐसे में गुलाब जलPH लेवल को बैलेंस करने के साथ ही त्‍वचा को तरोताजा भी बनाता है. 

2. एस्ट्रिन्‍जेंट की तरह काम करता है
गुलाब जल एस्ट्रिन्‍जेंट की तरह काम करता है. यही वजह है कि जब आप इसे त्‍वचा पर लगाते हैं तो यह आपके चेहरे से धूल हटा देता है. साथ ही पोर और त्‍वचा में कसाव भी आ जाता है. 

3. एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर 
गुलाब जल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. इसलिए एंटी-एजिंग के तौर पर इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन टिश्‍यू को रिपेयर करते हैं और अंदर से उसे मजबूती देते हैं. नतीजतन झुर्रियां और बारीक रेखाएं त्‍वचा से भाग जाती हैं.  

4. स्किन करे हाइड्रेट 

गुलाब जल त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट करते हुए उसे तरोताजा कर देता है. गुलाब जल एक अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर भी है. साथ ही त्‍वचा को पोषण भी देता है. रोजाना इसका इस्‍तेमाल करने से आपकी त्‍वचा निखरी और जवां बनी रहती है. 

5. आप दिनभर रहेंगे फ्रेश 
क्‍या आप जानते हैं कि गुलाब जल झट से आपके खराब मूड को अच्‍छा कर सकता है? यही वजह है कि जब भी आप इसे चेहरे पर लगाते हैं इसकी मनमोहक खुश्‍बू से आप तरोताजा हो जाते हैं और स्‍ट्रेस भी दूर भाग जाता है. 

गुलाब जल का इस्‍तमाल कैसे करें 
हमेशा चेहरा धोने के बाद रूई की मदद से चेहरे पर नीचे से ऊपर की दिशा में गुलाब जल लगाएं. आप सोने से पहले भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

You May Also Like

English News