इन 5 हाई कैलोरी फूड्स से तेजी से बढ़ेगा वजन और शरीर बनेगा फिट…

कुछ लोगों के साथ ये समस्या होती है कि वो जो कुछ भी खाते हैं वो उनके शरीर को नहीं लगता है और उनका शरीर दुबला-पतला ही बना रहता है। इस समस्या के पीछे कई वजहें हो सकती हैं लेकिन पौष्टिक और हाई कैलोरी आहार लेकर इसे ठीक किया जा सकता है और अपना वजन बढ़ाया जा सकता है। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपके दैनिक आहार में प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर चीजें हों जो आपके शारीरिक विकास के लिए पर्याप्त पोषण दे सकें। इसके साथ-साथ ये विटामिन्स और प्रोटीन शरीर में हार्मोन्स के बनाने में भी मदद करते हैं जिनसे कई बार अगर हार्मोन्स की कमी के कारण भी शरीर दुबला रहता है तो वो मोटा होने लगता है। हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे ही आहार जिन्हें खाकर आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं।इन 5 हाई कैलोरी फूड्स से तेजी से बढ़ेगा वजन और शरीर बनेगा फिट...

आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये शरीर को जरूरी पोषण देता है। इसके अलावा इसमें स्टार्च, फाइबर और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है इसीलिए इसे खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। आलू के छिलके में भी प्रोटीन होता है इसलिए इसे अच्छी तरह साफ करके छिलके सहित खाएं।

अंडा

अंडा हाई प्रोटीन आहार माना जाता है। एख अंडे के सेवन से आपको लगभग 70 कैलोरी मिलती है। अंडे में ढेर सारे प्रोटीन्स और मिनरल्स होते हैं इसलिए इसे खाना आपके लिए लाभप्रद होता है। अंडे के पीले वाले भाग में फैट होता है इसलिए इसे खाने से तेजी से वजन बढ़ता है और शरीर फिट होता है।

पास्ता

पास्ता हाई कैलोरी फूड माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी पर्याप्त होती है इसलिए इसे खाना भी वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। पास्ता को और हेल्दी बनाने के लिए इसमें अलग-अलग तरह की ढेर सारी सब्जियां डाल सकते हैं। रेड सॉस पास्ता की अपेक्षा व्हाइट सॉस पास्ता खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

मलाई वाला दूध

दूध और कैल्शियम और अन्य कई मिनरल्स होते हैं जो शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप रोज सुबह शाम एक-एक ग्लास फुल क्रीम दूध पियें। एक ग्लास दूध में 130 से 150 कैलोरी होती है। इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए दूध को मलाई सहित पियें और बटर भी खूब खाएं।

मेवे का सेवन

तेजी से वजन बढ़ाना है तो आपके आहार में कई मेवे भी अच्छी मदद कर सकते हैं। काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश खाने से आपके शरीर को हाई कैलोरी मिलती है और इसमें ढेर सारे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और विकास में सहायता करते हैं।

You May Also Like

English News