उत्‍तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

दून समेत प्रदेश के सात जिलों में शनिवार से भारी बारिश परीक्षा लेगी। दून में पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर हो रही मूसलाधार बारिश और तेज हो सकती है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। विशेषकर देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में देहरादून एवं आसपास के क्षेत्रों में 52.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।  हरिद्वार में नदी में डूबने से एक महिला की मौत हो गई।उत्‍तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम का यह बदला मिजाज तीन सितंबर तक बना रहेगा। शासन ने समस्त जिलाधिकारियों को सजग रहने के निर्देश दिए हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन से जुड़े महकमों को भी अलर्ट पर रखा गया है। हालात के मद्देनजर प्रशासन ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और हरिद्वार में कक्षा एक से 12 तक के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

देहरादून में गुरुवार शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार सुबह तक जारी रहा। इस दौरान रुक-रुक कर बौछारें पड़ती रहीं। पहाड़ों में बारिश के दौरान भूस्खलन से सड़कों की स्थिति बदतर बनी हुई है। नदियां उफान पर हैं। हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। उधर, पिथौरागढ़ जिले की तहसीलों में बारिश का कहर थम नहीं रहा है। जिले में थल- मुनस्यारी मोटर मार्ग पर आठवें दिन भी वाहनों का संचालन ठप रहा। शुक्रवार सुबह तेज बौछारों के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 29.4 और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में दून एवं आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश के कुछ दौर हो सकते हैं। इस बीच अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 और 23 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

You May Also Like

English News